Education world / शिक्षा जगत

आज नीट की नही हो सकी सुनबाई, कल होगी सुनवाई

 


नीट यूजी पेपर लीक मामले में सुप्रीम में सुनवाई जारी है. आज सोमवार (22 जुलाई) को ये सुनवाई पूरी नहीं हो सकी. अब अदालत मंगलवार (23 जुलाई) को सुनवाई करेगी. इस मामले पर कोर्ट ने कहा कि पेपर 4 मई से पहले लीक हुए होंगे. जिसके जवाब में सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि पेपर कब मिले, ये साफ नहीं है. दरअसल, कुछ छात्रों ने प्रश्न के दो विकल्पों के लिए अंक देने के NTA के फैसले को चुनौती दी. एक सवाल के 2 संभावित जवाब से उपजे भ्रम का कुछ उम्मीवारों ने विरोध किया. इन लोगों ने कहा कि जिन बच्चों ने कोई एक जवाब दिया, उन्हें 4 अंक मिले. जिन्होंने भ्रम के चलते छोड़ दिया, उन्हें शून्य मिला. इसके चलते रैंकिंग बदल गई.

कल फिर शुरू होगी सुनवाई
इस पर सीजेआई ने कहा कि विकल्प 2 और 4 दोनों ही सही नहीं हो सकते. या तो एक या दूसरा विकल्प हो सकता है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि एनटीए इस मामले की जांच करेगा. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने IIT दिल्ली के निदेशक से आज ही 3 विशेषज्ञों की कमिटी बना कर सही जवाब तय करने को कहा. अब IIT कल दोपहर 12 बजे जवाब देगा. उसके बाद सुनवाई फिर शुरू होगी.

चीफ जस्टिस ने किए सवाल
डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि अभी तक ऐसे कोई कोई सबूत नहीं मिले हैं, जिससे ये साबित हो सके कि नीट यूजी पेपर लीक इतना व्यापक था कि पूरे देश में फैल गया. ये देखना होगा कि क्या लीक लोकल लेवल पर है और ये भी देखना होगा कि पेपर लीक सुबह 9 बजे हुआ और साढ़े दस बजे तक सॉल्व हो गया. इस पर विश्वास कैसे किया जाए. हमें बताएं कि ये कितना व्यापक है.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh