Education world / शिक्षा जगत

अम्बारी की बिटिया डिप्टी जेलर बनने के बाद आज दिल्ली से आई अपने पैतृक आवास जँहा पर पहले से....


फूलपुर तहसील क्षेत्र के अम्बारी बाजार के बगल में स्थित मुस्तफाबाद निवासी सुमन यादव पुत्री राम दुलार यादव ने पीसीएस की परीक्षा 2019 का रिजल्ट आने पर बनी डिप्टी जेलर,
क्षेत्रवासियों में बिटिया की इस सफलता पर खुशी की लहर दौड़ गई. तमाम शुभचिन्तको का बधाई देने की होड़ सी मच गई ज़्यादातर लोग सोशल मीडिया पर शुभकामनाएं देते रहे, राजेश यादव ( समाजवादी पार्टी के सक्रिय कार्यकर्ता ) ने बताया कि सुमन यादव मेरी छोटी बहन है, वो पढ़ाई के प्रति काफी सीरियस थी,
जिसके वजह से परिजनों के तरफ से पूरा सपोर्ट मिलता रहा, इसकी प्रारंभिक पढ़ाई अम्बारी से हुई थी, औऱ टी डी कालेज से मैथमेटिक्स विषय से बीएससी की, इसके बाद बीटीसी शम्भूपुर गहजी से की थी, 2013 में इसकी पहली नियुक्ति सहायक अध्यापिका के पद पर हुई, फिर भी सुमन अपनी पढ़ाई लगातार जारी रखी इसी वजह से आज वो अपनी मंजिल फतह किया ।
सुमन जीजीएस न्यूज़ 24 के सवालों के जवाब में बताया कि, इस सफलता का श्रेय मेरे परिजन,और गुरुजनों को जाता है । दूसरी चीज, जो प्रतियोगियों के लिये बताया कि अगर पूरी लगन और मेहनत के साथ ईमानदारी से सही दिशा में कार्य करे तो, लक्ष्य काफी आसान हो जाता हैं।

जानकारी के लिए बतादें कि, डिप्टी जेलर बनने के लिये ,सहायक जेलर बनने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए. इसके साथ ही, उम्मीदवारों के पास बेसिक कंप्यूटर कोर्स (कोर्स ऑन कंप्यूटर कॉन्शेप्ट्स- सीसीसी) या कंप्यूटर अप्लीकेशन के बारे जानकारी होनी चाहिये ।

जेलर के पद पर सीधी भर्ती न होकर सहायक जेलर या डिप्टी जेलर के रूप में होती है और कुछ वर्षों के अनुभव के बाद कार्य-क्षमता
के आधार पर जेलर के पद पर प्रोन्नत किया जाता है असिस्टेंट जेलर या सहायक जेलर का पद किसी भी संस्थान में तृतीय श्रेणी कर्मचारी (ग्रुप बी) स्तर का होता है. किसी भी संस्थान में जेलर का कार्य होता है कि वह नियुक्ति या तैनाती के जेल या कारागार में सभी कैदियों की आवा-जाही, प्रशासन, आदि की देख-रेख और क्रियान्वयन बिना किसी बाधा के सुनिश्चित करे. विभिन्न प्रकार के अपराधों में दोषी पाए गए कैदियों या रिमांड पर लाये गये बंदियों की देखभाल, करे कस्टडी और नियंत्रण सुनिश्चित करे ।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh