Education world / शिक्षा जगत

4163 पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए यूपीएसईएसएसबी ने जारी किया नोटिफिकेशन- आज से करें आनलाइन आवेदन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) ने बुधवार को 4163 पदों पर प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) और प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) भर्ती का विज्ञापन जारी किया है। इसके लिए आनलाइन आवेदन लिए जाने की प्रक्रिया नौ जून से शुरू हो गई। आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि नौ जुलाई निर्धारित की गई है।
उत्तर प्रदेश अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक विद्यालयों में रिक्त 4163 पदों पर प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) और प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) की भर्ती होगी। इसका विज्ञापन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड ने विषयवार, अनारक्षित, आरक्षित श्रेणीवार तथा बालक-बालिका वर्गवार वेबसाइट upsessb.org पर जारी कर दिया है। आवेदन नौ जून से लिए जाएंगे। इसकी अंतिम तिथि नौ जुलाई निर्धारित की गई है। आवेदन सिर्फ आनलाइन स्वीकार किए जाएंगे।
चयन बोर्ड के सचिव/परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ने बताया कि टीजीटी बालक वर्ग में 15 विषयों में 3213 पदों पर भर्ती की जाएगी, जबकि बालिका वर्ग में 13 विषयों में 326 पदों पर भर्ती होगी। इसी तरह पीजीटी बालक वर्ग में 17 विषयों में रिक्त पदों की संख्या 549 है, जबकि बालिका वर्ग में 14 विषयों में रिक्त पद 75 हैैं। किस वर्ग में किस विषय के लिए कितने पद हैैं, इसका विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध है।
आनलाइन आवेदन भरने के लिए विस्तृत निर्देश चयन बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि वह दिशा निर्देश का भली भांति अध्ययन करने के बाद ही आवेदन करें। सचिव ने कहा है कि आफलाइन आवेदन किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं किए जाएंगे। परीक्षा की तिथि बाद में घोषित की जाएगी। उन्होंने बताया कि बोर्ड ने यह निर्णय पहले ही लिया है कि जिस वर्ष की भर्ती होगी, उसे कोई अड़चन नहीं आने पर हर हाल में उसी वर्ष पूरा किया जाएगा। इस तरह वर्ष 2022 की इस भर्ती को कोई अवरोध नहीं आने पर इसी वर्ष पूरा कर लिया जाएगा।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh