National News / राष्ट्रीय ख़बरे

REPUBLIC DAY PARADE 2023 : कर्त्तव्य पथ पर दिखा भारत का शक्ति प्रदर्शन, जमीन से लेकर आसमान तक भव्यता, 21तोपों की सलामी के साथ हुई राष्ट्रगान

Republic day parade 2023 : गणतंत्र दिवस के मौके पर कर्तव्य पथ पर भव्य परेड हुई, जिसमें जमीन से लेकर आसमान तक भारत की शक्ति का शानदार प्रदर्शन हुआ। इस ऐतिहासिक लम्हे में भारत के मुख्य अतिथि मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी का कर्तव्य पथ पर स्वागत हुआ। भारत के लिए पल बेहद गौरवशाली है क्योंकि कर्तव्य पथ पर इस वक़्त हो रहे भारत के शक्ति प्रदर्शन को दुनिया ने देखा।

 

कर्तव्य पथ इस बार गणतंत्र दिवस का उत्सव बेहद ऐतिहासिक है। जिस कर्तव्य पथ पर परेड निकाली गयी उसको पहले राजपथ के नाम से जाना जाता था। वहीं देश में पहली बार आदिवासी महिला राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू परेड की सलामी ली। परेड की शुरुआत राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद 21 तोपों की सलामी के साथ राष्ट्रगान के साथ हुई।

आकाश मिसाइल का प्रदर्शन
परेड के दौरान देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, आर्थिक प्रगति और मजबूत आंतरिक और बाहरी  सुरक्षा को दर्शाती 23 झांकियां कार्यक्रम की शोभा बढ़ा रही हैं। वहीं वायुसेना के 50 विमान पराक्रम दिखाएंगे। वायुसेना की आकाश मिसाइल यहां आपकी शक्ति का प्रदर्शन दिखाएगी, जोकि जमीन से हवा में मार करने वाली भारत की सबसे खतरनाक मिसाइलों में से एक है। 
थल सेना की झांकी

मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन, नाग मिसाइल सिस्टम (एनएएमआईएस), बीएमपी-2 एसएआरएटीएच का इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल, क्विक रिएक्शन फाइटिंग व्हीकल, K-9 वज्र-ट्रैक्ड सेल्फ-प्रोपेल्ड होवित्जर गन, ब्रह्मोस मिसाइल, 10 मीटर शॉर्ट स्पैन ब्रिज, मोबाइल माइक्रोवेव नोड और मैकेनाइज्ड कॉलम में मोबाइल नेटवर्क सेंटर और आकाश (नई पीढ़ी के उपकरण) ने दिखाई सेना की ताकत।

 

आसमान में वायुसेना का कारनामा 

 

वायुसेना ने फ्लाय पास्ट में हैरतअंगेज कारनामे करके दिखाए। आसमान में वायु सेना के 45 विमानों का शौर्ये प्रदर्शन देख प्रत्येक भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा हो गया। नौसेना का एक विमान और थल सेना के 4 हेलीकॉटर भी फ्लाय पास्ट में शामिल हुए। कर्तव्य पथ पर राफेल, मिग-29, एसयू-30, सी-130, सी-17, एसयू-030, डॉर्नियर, डकोटा, LCH-प्रचंड, अपाचे, सारंग ने आसमान में गड़गड़ाहट पैदा की।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh