Business News / ख़बर कारोबार

अब आप किसी भी गैस एजेंसी से करा सकेंगे, बुकिंग एवं रिफिलिंग, तो आइये आज समझते है कि.....

रसोई गैस के नए कनेक्शन और एलपीजी सिलेंडरों के रिफिल को लेकर मोदी सरकार अब आम आदमी को बड़ी राहत देने वाली है। सरकार और तेल कंपनियां उपभोक्ताओं के लिए एलपीजी गैस बुकिंग और रिफिल की पूरी प्रक्रिया को और आसान करने पर तेजी से काम कर रही हैं। खबरों की मानें तो देश में एलपीजी बुकिंग और रिफिल को लेकर जल्द ही बड़ा फैसला हो सकता है।
    रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि आने वाले समय में उपभोक्ता अपने आसपास के किसी भी गैस एजेंसी से रसोई गैस बुक कर सकेंगे। नए नियम लागू होने के बाद अलग-अलग कंपनियों के रसोई गैस का अंतर समाप्त हो जाएगा। यानी जो एजेंसी बेहतर सेवा दे रही है, वहां से सिलेंडर बुक कर जल्द डिलीवरी हासिल की जा सकेगी। सूत्रों के मुताबिक, पिछले साल जब एलपीजी के नए नियमों पर चर्चा हो रही थी, तब इस बात पर विचार किया गया था।रिपोर्ट के मुताबिक, उदाहरण के तौर पर अगर आपके पास आईओसी का सिलेंडर है तो आप बीपीसीएल से भी रिफिल करवा सकते हैं। नए नियम को जल्द से जल्द लागू करने के लिए इंडियन ऑयल (आईओसी), भारत पेट्रोलियम (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तीनों कंपनियां मिल कर एक खास प्लेटफॉर्म बना रही हैं। इसके लिए एलपीजी बुकिंग की मौजूदी व्यवस्था लागू रहेंगी यानी ओटीपी वाला सिस्टम बना रहेगा।
          इसके अलावा छोटे परिवार वालों को सरकार बड़ी राहत देने की योजना बना रही है। अब आप 5 किलो वाला छोटा गैस सिलेंडर का कनेक्शन बिना किसी एड्रेस प्रूफ के ले सकेंगे। इसका सबसे ज्यादा फायदा महानगरों में रह रहे प्रवासी लोगों को होगा। उन्हें उनके लिए एड्रेस प्रूफ इंतजाम करना मुश्किल होता है। ऐसे में नए नियम उनके लिए सुविधाजनक साबित होगा।।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh