Business News / ख़बर कारोबार

UPI PAYMENT: जाने अगर गलती से गलत UPI अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दें तो हैरानी नहीं, क्या करें

UPI Payment: आज के डिजिटल युग में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) व्यापक रूप से लोकप्रिय भुगतान प्रणाली बन गया है। लोगों ने कैशलेस लेनदेन के इस तरीके को अपनाया है और भुगतान करने के लिए Google पे, फोनपे और पेटीएम जैसे यूपीआई प्लेटफॉर्म का तेजी से उपयोग कर रहे हैं। हालाँकि, एक आम समस्या जिसका सामना लोग UPI के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करते समय करते हैं, वह है गलत खाते में पैसे का गलती से ट्रांसफर होना।
गलत स्थानान्तरण व्यक्तियों के लिए बहुत परेशानी का कारण बन सकता है, लेकिन यदि आपके साथ ऐसा होता है तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। यदि आपने यूपीआई के माध्यम से पैसा स्थानांतरित किया है और यह गलत खाते में चला गया है, तो आप इसे पुनः प्राप्त कर सकते हैं। सबसे पहले, भुगतान का तुरंत स्क्रीनशॉट लें और भुगतान संदेश और आईडी विवरण का रिकॉर्ड रखें। जब आपको शिकायत दर्ज करने की आवश्यकता होगी तो यह आपकी मदद करेगा।
आप लेन-देन के लिए उपयोग किए गए यूपीआई ऐप के माध्यम से शिकायत दर्ज करके शुरुआत कर सकते हैं। यदि वहां आपकी शिकायत का समाधान नहीं होता है, तो आप इसे अपने बैंक के पास ले जा सकते हैं। बैंक आपका पैसा वापस पाने में आपकी मदद कर सकता है। हालांकि, अगर पैसा पाने वाला व्यक्ति इसे वापस करने से इनकार करता है, तो आप इसे लोकपाल के पास ले जा सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की वेबसाइट पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
UPIने डिजिटल भुगतान को सुविधाजनक और परेशानी मुक्त बना दिया है, लेकिन पैसे ट्रांसफर करते समय सतर्क रहना जरूरी है। गलती से गलत खाते में स्थानांतरण किसी के भी साथ हो सकता है, लेकिन शीघ्र कार्रवाई करने से आपको अपना पैसा वापस मिल सकता है। इसलिए, चिंता न करें यदि आपने यूपीआई का उपयोग करते समय कोई गलती की है, तो बस ऊपर बताए गए चरणों का पालन करें, और आप अपने पैसे की वसूली कर पाएंगे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh