Latest News / ताज़ातरीन खबरें

UP Free Laptop /tablate Yojana Eligibility-योगी सरकार लैपटॉप योजना:-अभी तक नहीं मिला फ्री लैपटॉप तो ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन


UP Free Laptop Yojana Eligibility: राज्य सरकार और केंद्र सरकार मिलकर शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन काम कर रही है, छात्र सुविधाओं के लिए सरकार समय-समय पर कई योजनाएं चलाती है, इसी क्रम में हाल ही में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने UP Free Laptop Yojana की शुरुआत की है। ऐसे में आज हम इस लेख के माध्यम से उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2021 के उद्देश्य, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता और इस योजना से संबंधित आवश्यक दस्तावेज आदि से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे अतः आप आर्टिकल को अंत तक पढ़ें |
◆UP Free Laptop Yojana Highlights◆
योजना◆उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना 2021स्तरराज्य स्तरीय शुरू किया गया★उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ द्वारा लाभार्थी विद्यार्थी उद्देश्य शिक्षा के स्तर को बेहतर बनानालाभमेधावी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप ,टैबलेट प्रदान करना
(free laptops and tablets to students)योजना का बजट3 हजार करोड़आधिकारिक वेबसाइट https://up.gov.in/
●UP Free Laptop Yojana 2021 लाभ और सुविधाएँ●
योगी सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश के लाखो युवाओं को स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप प्रदान किये जायेंगे | अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट या किसी डिप्लोमा में प्रवेश लेने वाले छात्रों को यूपी सरकार मुफ्त मे लैपटॉप या टैबलेट प्रदान करेगी और इसके लिए सरकार ने 3,000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है।
●UP Free Laptop Yojana 2021 के लिए पात्रता●

UP Free Laptop Yojana ऑनलाइन आवेदन करने के लिए छात्र का उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।
आवेदकों को उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा आयोजित हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के छात्रों के लिए उपलब्ध होगा, और उम्मीदवार ने अपनी उत्तर प्रदेश बोर्ड उच्च और इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण की होगी।
UP Free Laptop Yojana में केवल वे छात्र शामिल होंगे जिन्होंने बारहवीं की परीक्षा पास की है और बाद की कक्षाओं में प्रवेश लिया है।
उत्तर प्रदेश लैपटॉप मुफ्त वितरण कार्यक्रम का लाभ उन सभी छात्रों को मिलेगा जिनके पास मूल उत्तर प्रदेश निवास प्रमाण पत्र है, यदि उम्मीदवार के पास मूल निवास प्रमाण पत्र नहीं है, तो उस स्थिति में उम्मीदवार योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।
■◆यूपी फ्री लैपटॉप योजना आवश्यक दस्तावेज◆■
●UP Free Laptop Yojana आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं●◆◆◆◆ :

●आधार कार्ड (Aadhar Card)

●पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size photograph)

●मोबाइल नंबर (Mobile Number)

●ईमेल आईडी (Email ID)

●उच्च शिक्षा का प्रवेश पत्र

●मूल निवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate)

●10वीं तथा 12वीं कक्षा का अंकपत्र (Marksheet)
●UP Free Laptop Yojana 2021 आवेदन कैसे करें?●
◆नीचे बताई गई प्रक्रिया के माध्यम से आप जान सकते है की UP Free Laptop Yojana 2021 आवेदन कैसे करें :
स्टेप 1: UP Free Laptop Yojana 2021 का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
स्टेप 2 : आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर, आपको “यूपी फ्री लैपटॉप पंजीकरण” से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।
स्टेप 3 : इसके बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। आपको इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियां जैसे नाम, पता, उम्र आदि को पूरा करना होगा।
स्टेप 4 : इसके बाद आपको वहां मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
स्टेप 5 : अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है जिससे आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकेंगे।
आवश्यक जानकारी : फिलहाल सरकार ने लैपटॉप योजना के बारे में कोई भी नया आदेश जारी नहीं किया है अभी यूपी लैपटॉप योजना आवेदन पत्र (UP Free laptop apply) नहीं लिए जा रहे हैं | जैसे ही सरकार आधिकारिक घोषणा की जाती है तो हम आपको तुरंत अवगत करवाएंगे |
UP Free Laptop Yojana की तर्ज़ पे योगी जी ने यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना की घोषणा की है। योगी आदित्यनाथ जी की ये योजना आने वाले चुनावों मैं गेम चैंजेर साबित हो सकती है। उन्होंने इस योजना का ऐलान करते हुए कहा की वे 1,23,000 स्मार्टफोन आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को बाटेंगे।




Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh