International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

फ़्रांस में गृह युद्ध की तैयारी, सरकार और सेना के बीच गहराई खाई ... सैनिकों का राष्ट्रपति के नाम खुला पत्र

फ़्रांसीसी सैनिकों के एक ग्रुप ने एक रुढ़ीवादी मैगज़ीन में एक नया खुला पत्र लिखा है जिसमें राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रां की ओर से मुसलमानों की दी गयी छूट पर चिंता व्यक्त करते हुए सचेत किया गया है कि फ़्रांस का अस्तित्व ख़तरे में पड़ गया है।
रविवार को प्रकाशित हुए इस पत्र में वही लहजा अपनाया गया है जो उक्त मैगज़ीन द्वारा पिछले महीने प्रकाशित होने वाले पत्र में अपनाया गया था और स्पष्ट रूप से सचेत किया गया था कि गृहयुद्ध शुरू होने जा रहा है।
राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रां के निकटवर्ती गृहमंत्री जेराल्ड ड्रामानेन ने इस पत्र को चाल क़रार देते हुए इस पत्र पर हस्ताक्षर करने वाले गुमनाम लोगों पर हिम्मत न होने का आरोप लगाया।
मुट्ठी भर अधिकारियों और लगभग 20 अर्धसेवानिवृत्त जनरलों के हस्ताक्षर वाले पत्र ने फ़्रांस में हंगामा खड़ा कर दिया था और फ़्रांसीसी राष्ट्रपति ने इसे अस्वीकार्य हस्तक्षेप क़रार दिया था और फ़्रांस के वरिष्ठ जनरलों ने इसमें लिप्त होने वालों को सज़ा देने का संकल्प दोहराया था।
अभी यह पता नहीं चल सका है कि इस पत्र पर कितने लोगों ने हस्ताक्षर किए हैं और उनके पद क्या हैं। पिछले पत्र के विपरीत इस खुले पत्र पर जनता भी हस्ताक्षर कर सकती है। वेबसाइट के अनुसार सोमवार की सुबह तक 93 हज़ार लोग इस पर हस्ताक्षर कर चुके थे।



Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh