International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

जनसंख्या नियंत्रण पर PAK रक्षा मंत्री का बेतुका बयान ....तो कम पैदा होंगे बच्चे,

देश विदेश:पाकिस्तान इन दिनों भयंकर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। देश लगातार कंगाली की तरफ बढ़ता जा रहा है। इस बीच पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने जनसंख्या नियंत्रण और बिजली खपत को कम करने पर ऐसा बयान दिया जो चर्चा का विषय बन गया। रक्षा मंत्री का ये बयान सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।
दरअसल, पाकिस्तान में बिजली खपत कम करके पैसे बचाने की मुहिम चल रही है। इसको लेकर प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और उनकी कैबिनेट ने तय किया है कि अब देश के बाजार शाम 8:30 बजे बंद कर दिए जाएंगे। कैबिनेट द्वारा लिए गए इस फैसले को लेकर रक्षा मंत्री ने जो तर्क दिया है वह काफी हैरान करने वाला है।
भारी बिजली संकट से गुजर रहे पाकिस्‍तान की सरकार ने तय किया है कि अब देश की बाजारों के अलावा सभी मैरिज हॉल्‍स को जल्‍द बंद कर दिया जाएगा। जहां बाजार 8:30 बजे तो मैरिज हॉल्‍स 10 बजे बंद हो जाएंगे। सरकार ने इन फैसलों ने देश के व्‍यापारियों को चिंताजनक स्थिति में डाल दिया है।

ख्‍वाजा आसिफ ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अब लोगों को अपनी लाइफस्‍टाइल को बदलने की जरूरत है। इसे ध्‍यान में रखते हुए ही एक ऐसा प्‍लान तैयार किया गया है जो बिजली बचाने में कारगर साबित होगा। उन्होंने कहा, 'पाकिस्‍तान में जहां बाजार 8 बजे बंद की गई हैं, वहां पर बच्‍चों की तादाद कम है। वहां बच्‍चे कम पैदा होते हैं।' 

 

ख्‍वाजा आसिफ ने कहा कि अगर इस उपाय को लागू किया गया तो फिर देश 62 अरब रुपए बचा लेगा इसके साथ ही एक जुलाई से ऐसी फैक्ट्रियां जहां पर इलेक्ट्रिक फैन बनाए जाते हैं, उन्‍हें भी बंद कर दिया जाएगा। ख्‍वाजा ने बताया कि ऐसे पंखे जो काम नहीं कर रहे हैं, वो 120 और 130 वॉट्स के बीच बिजली की खपत करते हैं। 60 से 80 वॉट्स वाले पंखे पूरी दुनिया में उपलब्‍ध हैं। 

 

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ बयान

 

पाक विदेश मंत्री का ये तर्क किसी को समझा आया या नहीं लेकिन, सोशल मीडिया पर यूजर्स को खूब रास आया। ख्‍वाजा आसिफ के इस बयान का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। यूजर्स जमकर इस बयान को लेकर पाकिस्तान की चुटकी ले रहे हैं। ऐसा पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान में संवैधानिक पद पर बैठे किसी नेता या मंत्री ने इस तरह का बयान दिया हो। 


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh