International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

पाकिस्तान में फूटने वाला है महंगाई बम .....


●एक झटके में 119 रुपये लीटर महंगा होगा डीजल,कोरोना महामारी के बाद दुनिया भर में महंगाई का प्रेशर बढ़ा हुआ है. पड़ोसी देश पाकिस्तान की बात करें तो हालिया राजनीतिक संकट के नरम होने और सत्ता में बदलाव हो जाने के बाद भी हालात बदतर बने हुए हैं. एक तरफ पाकिस्तान की आर्थिक सेहत पतली हो चुकी है तो दूसरी ओर आम लोगों के ऊपर एक और महंगाई बम फोड़ने की तैयारी चल रही है. अगर संबंधित प्रस्ताव पर अमल किया गया तो पाकिस्तान में एक झटके में डीजल-पेट्रोल के भाव  डबल हो जाने वाले हैं.
●अभी इतना महंगा है डीजल-पेट्रोल
पड़ोसी देश में तेल व गैस की कीमतों को रेगुलेट करने वाली संस्था ने शनिवार से डीजल-पेट्रोल के भाव बढ़ाने की सिफारिश की है. ओजीआरए का प्रस्ताव है कि पेट्रोल के भाव को 83.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम को प्रति लीटर 119 रुपये बढ़ाया जाना चाहिए. अभी पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 01 अप्रैल से 149.86 रुपये और डीजल 144.15 रुपये है. अगर सिफारिश पर अमल हुआ तो पाकिस्तान में डीजल 250 रुपये के और पेट्रोल 200 रुपये के पार निकल जाएगा.
●जल्द निर्णय लेगा वित्त मंत्रालय
पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ  ने हाल ही में आरोप लगाया था कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान  की अगुवाई वाली सरकार के दौरान अर्थव्यवस्था स्थिर हो गई थी. शरीफ के इस स्टेटमेंट से ये अर्थ निकाला जा रहा है कि सरकार बदलने के बाद भी पाकिस्तान के लोगों को आसमान छूती महंगाई से राहत नहीं मिलने वाली है. ओजीआरए ने प्रस्ताव का सारांश पेट्रोलियम डिवीजन को भेजा है. सूत्रों के हवाले से स्थानीय समाचार चैनल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ओजीआरए की समरी पर वित्त मंत्रालय प्रधानमंत्री के साथ परामर्श के बाद अंतिम निर्णय लेगा.
●इतना महंगा हो जाएगा लाइट डीजल, केरोसिन
खबर में बताया गया है कि प्रस्ताव में जीएसटी  को 70 फीसदी करने और 30 रुपये लेवी को आधार बनाया गया है. अभी पाकिस्तान में डीजल-पेट्रोल पर जीएसटी की दर 17 फीसदी है और लेवी 30 रुपये प्रत लीटर है. अन्य पेट्रोलियम उत्पादों की बात करें तो लाइट डीजल के दाम 77.31 रुपये लीटर और केरोसिन के भाव 36.5 रुपये लीटर बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया है.
●दो तरह की सिफारिश करता है ओजीआरए
ओजीआरए आम तौर पर दो तरह की सिफारिश करता है. पहली सिफारिश में ग्राहकों पर कर का पूरा बोझ डालने की सूरत में की जाने वाली बढ़ोतरी की बात होती है. दूसरी सिफारिश ग्राहकों पर आंशिक तौर पर बोझ डालने की बात होती है, जिसमें टैक्स के आधार पर दाम में बढ़ोतरी का प्रस्ताव होता है. इस आधार पर ओजीआरए ने पेट्रोल के दाम में 21 रुपये लीटर और डीजल के दाम में 51 रुपये लीटर की बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव दिया है.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh