Business News / ख़बर कारोबार

बिजनेस : टाटा ग्रुप की इस कंपनी के शेयर में पैसा लगाने वाले कई दिनों से हो रहे थे कंगाल, आज हुए मालामाल


बिजनेस : टाटा ग्रुप की इस कंपनी के शेयर में पैसा लगाने वाले कई दिनों से हो रहे थे कंगाल, आज हुए मालामाल
टाटा ग्रुप की इस कंपनी के शेयर में पैसा लगाने वाले कई दिनों से हो रहे थे कंगाल, आज हुए मालामाल,पिछले कई दिनों से टाटा ग्रुप की कंपनी टीटीएमएल के शेयर अपने निवेशकों को कंगाल कर रहे थे। रूस-यूक्रेन में जारी भीषण युद्ध से तो हालत और भी बुरी हो गई थी। आज सुबह टीटीएमएल के शेयर अपने ऑल टाइम हाई  290.15 रुपये से करीब  183 रुपये टूटकर 106.40 रुपये पर आ गए थे, लेकिन दोपहर बाद इसमें उछाल आई और यह अपर सर्किट के साथ 117.60 रुपये पर पहुंच गया है। इससे पहले यह अपने ऑल टाइम हाई से यह स्टॉक 64 फीसद टूट चुका था। आज यानी सोमवार सुबह यह 5 फीसद की लोटर सर्किट पर था। 

इतनी गिरावट के बावजूद इस टेलीकॉम शेयर ने पिछले 6 महीने में 189 फीसद का रिटर्न दिया है। अब कंपनी के तीमाही परिणाम के बाद इसमें गिरावट जारी है। पिछले 5 दिन में यह अपने निवेशकों को 24.15 फीसद का नुकसान करा चुका है। अगर इस साल की बात करें तो यह अबतक 110.25 फीसद तक टूट चुका है।

बता दें जब से कंपनी को दिसंबर 2021 को समाप्त तीसरी तिमाही में 302 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा होने की खबर आने के बाद से ही इसमें हर रोज लोअर सर्किट लग रहा था।  एक साल पहले की तिमाही में 298 करोड़ का नुकसान हुआ था। पिछले 5 सत्रों में यह 11 फीसद से अधिक टूट चुका है। बता दें 10 जनवरी को यह 290.15 रुपये पर पहुंच गया था। 

बता दें 11 जनवरी को टीटीएमएल का शेयर अपने ऑल टाइम हाई 290.15 रुपये पर बंद हुआ था। अभी भी जिन्होंने एक साल पहले इसमें एक लाख रुपये का निवेश किया होगा, उसका पैसा अब भी 791000 रुपये से अधिक हो गया होगा। एक साल पहले इस शेयर का मूल्य 16.50  रुपये था। दरअसल चंद महीने पहले टाटा टेलीसर्विसेज लि. (टीटीएसएल) ने समयोजित सकल राजस्व (एजीआर) बकाये से संबंधित ब्याज को इक्विटी में बदलने की योजना रद्द कर दी। पहले टाटा टेलीसर्विसेज ने सरकार को चुकाए जाने वाले 850 करोड़ रुपये के ब्याज बकाया को इक्विटी में बदलने का फैसला किया था, जो कंपनी में 9.5 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है। कंपनी ने इस योजना को रद्द करने का ऐलान किया तो इसके बाद से टीटीएमएल में रोज अपर सर्किट लग रहे थे। कपंनी का परिणाम आने के बाद एक बार फिर लोअर सर्किट का दौर शुरू हुआ और अब रूस-यूक्रेन युद्ध में इस स्टाॅक की हालत पतली है।

क्या करती है टीटीएमएल?

बता दें टीटीएमएल, टाटा टेलीसर्विसेज की सब्सिडियरी कंपनी है। यह कंपनी अपने सेगमेंट में मार्केट लीडर है। कंपनी वॉइस, डेटा सर्विसेज देती है। कंपनी के ग्राहकों की लिस्ट में कई बड़े नाम है। मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक बीते महीने कंपनी ने स्मार्ट इंटरनेट बेस्ड सर्विस कंपनियों के लिए शुरू की है। इसे जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है, क्योंकि इसमें कंपनियों को फास्ट इंटरनेट के साथ क्लाउड बेस्ड सिक्योरिटी सर्विसेज और ऑप्टोमाइज्ड कंट्रोल मिल रहा है। इसकी सबसे बड़ी खासियत क्लाउड आधारित सिक्योरिटी है जिससे डेटा को सुरक्षित रखा जा सकेगा। जो बिजनेस डिजिटल आधार पर चल रहे हैं, उन्हें इस लीज लाइन से बहुत मदद मिलेगी। इसमें हर तरह के साइबर फ्रॉड से सुरक्षा का इंतजाम इन-बिल्ट किया गया है, साथ में फास्ट इंटरनेट की सुविधा दी जा रही है।

(डिस्‍क्‍लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है. यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh