Business News / ख़बर कारोबार

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम हुआ दर्ज!ELON MUSK ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड

वर्ल्ड न्यूज़ अपडेट्स: अमेरिका के अरबपति और दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में एक एलन मस्क हमेशा अपने बयानों और सुक्षाव से सुर्खियों में बने रहते है। लेकिन इस बार एलन ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है, जिसे कोई भी इंसान अपने नाम नही करना चाहेगा। एलन मस्क ने आधिकारिक तौर पर इतिहास में सबसे बड़ा व्यक्तिगत नुकसान झेलने वाले पहले व्यक्ति बनने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किया है। नवंबर 2021 से उन्होंने लगभग $182 बिलियन (£153B; €173B) खो दिया है, फोर्ब्स (Forbes) द्वारा अनुमान लगाया गया है,ये वास्तव में लगभग $200 बिलियन के करीब हो सकता है।
2021 में संपत्ति में दिखी लगातार गिरावट
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार टेक अरबपति एलोन मस्क 200 अरब डॉलर से अधिक की संपत्ति गंवाने वाले सर्वकालिक इतिहास में दुनिया के पहले व्यक्ति बन गए हैं। इस साल भारी गिरावट तब हुई जब मस्क के स्वामित्व वाली इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला के शेयर पूरे साल में अपने मूल्य से 11% से अधिक गिर गए। मस्क की संपत्ति एक बार नवंबर 2021 में 340 अरब के शिखर पर पहुंच गई थी। तब से इसमें लगातार गिरावट देखी जा रही है।
वहीं जानकारी के लिए बता दें कि एलन मस्क अमेज़न के संस्थापक जेफ बेजोस के बाद 200 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार करने वाले इतिहास के दूसरे व्यक्ति थे। मस्क ने 2021 में यह मील का पत्थर हासिल किया था जिसे टेस्ला के शेयरों के मूल्य में नाटकीय उछाल के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था। वहीं अब LVMHके मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट इस महीने की शुरुआत में एलोन मस्क को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।
टेस्ला में गिरावट का क्या है कारण?
एलोन मस्क ने इस साल 44 अरब डॉलर की भारी कीमत के साथ लोकप्रिय माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर खरीदा था। एलोन मस्क के साथ पूरे साल ट्विटर गाथा फैली हुई थी, क्योंकि उन्होंने इस साल की शुरुआत में इस सौदे का प्रस्ताव रखा था। अंत में, उन्हें कानूनी दबाव का सामना करने के बाद अक्टूबर के अंत तक सौदा पूरा करना पड़ा। टेस्ला शेयरहोल्डर्स ने एलोन मस्क पर भरोसा खो दिया क्योंकि उनका मानना ​​​​था कि ट्विटर के अधिग्रहण के कारण मस्क कंपनी से विचलित हो गए थे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh