Politics News / राजनीतिक समाचार

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के जरिये, साल में तीन किस्तो में सीधे अकाउंट में....

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा किसानों के अकाउंट में 6 हजार रुपये सालाना ट्रांसफर किये जाते है। और यह रकम तीन किस्तों में सरकार की तरफ से किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर की जाती है। वहीं इस योजना की आठवीं किस्त रजिस्टर्ड किसानों के अकांउट में होली के बाद आएगी। अगर आपने भी इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। और इस योजना के लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, आप जानना चाहते है तो इसे आसानी से जान सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि इस बारे में आप कैसे जानेंगे।
  सबसे पहले आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करिए -फिर इसके होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा।
Farmers Corner सेक्शन को open करने पर आपको Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
जिसमें आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा।

इसके बाद आप Get Report पर क्लिक करें। आपके क्लिक करने के लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  ऐसे रजिस्टर करा सकते हैं अपना नाम
अगर आपका नाम इस लिस्ट में नहीं दिखाई दे रहा है, तो आप अपना नाम रजिस्टर करा सकते है। और यह कैसे किया जाएगा, हम आपको बताते है।
सबसे पहले https://pmkisan.gov.in/ पर दिए गए Farmer Corner टैब में क्लिक करें। यहां किसानों को अपना नाम रजिस्टर करने का ऑप्शन दिया गया है।
– Farmer Corner Tab में New Registration पर क्लिक करें।
– जिसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा। और इस पर अपना आधार नंबर एंटर करने से रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। इसमें अपना नाम, जेंडर, कैटेगरी, ब्लॉक और गांव, आधार कार्ड, राज्य, जिला,बैंक अकाउंट नंबर, IFSC कोड, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि की जानकारी देनी होती है।
  जब आपकी सारी जानकारी भर जाएं तो आप save के विकल्प पर क्लिक करें और फॉर्म को Submit करें ।।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh