Latest News / ताज़ातरीन खबरें

विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान वेक्टर जनित रोगों पर वर्ष से प्रभावी नियंत्रण की कार्यवाही हेतु जिला अधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक : मऊ


मऊ : विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान एवं वेक्टर जनित रोगों पर वर्ष प्रयत्न प्रभावी नियंत्रण, कार्यवाही हेतु जनपदीय अंतर्विभागीय समन्वय समिति एवं जिला सलाहकार समिति की बैठक जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। उक्त अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान 1 जुलाई से 31 जुलाई 2021 तक चलाया जाएगा इसके अंतर्गत चिकित्सा विभाग द्वारा जनपद तथा ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण कराने के निर्देश दिए गए हैं। उक्त अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा जो भी गाइडलाइंस है उसके अनुसार कार्य करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी द्वारा स्वास्थ विभाग को रोगियों के उपचार की व्यवस्था, रोगियों की निशुल्क परिवहन हेतु रोगी वाहन सेवा की व्यवस्था एवं जिला पंचायत राज अधिकारी को ग्राम सभाओं में साफ-सफाई, जलभराव का निस्तारण, उथले हैंडपंपों को लाल रंग से चिन्हित कराने, ग्राम वासियों के सहयोग से झाड़ियों की साफ सफाई एवं नगर निगम शहरी विकास में शहरी क्षेत्रों में नालियों की साफ-सफाई एवं फागिंग कराने के सख्त निर्देश दिए। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि दस्तक अभियान में आशा घर-घर जाकर पूछे कि क्या परिवार में किसी सदस्य को बुखार है, किसी को दो सप्ताह से खांसी है अगर है तो जांच हेतु सूचीबद्ध करें। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि दस्तक अभियान संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम का एक घटक है, इसके अंतर्गत प्रशिक्षित आशा एवं आगनवाड़ी कार्यकर्ती घर-घर भ्रमण कर विभिन्न रोगों के नियंत्रण एवं उपचार की जानकारी प्रदान करने हेतु प्रचार प्रसार एवं व्यवहार परिवर्तन गतिविधियां संचालित करते हैं। इसके साथ ही फ्रंटलाइन वर्कर्स के द्वारा इस अभियान के अंतर्गत कुपोषित बच्चों तथा विभिन्न रोगों के लक्षण युक्त व्यक्तियों का चिन्हीकरण कर सूचीबद्ध किए जाने का कार्य भी दस्तक अभियान के अंतर्गत किया जाता है। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि ग्राम प्रधानों को गंदे नाले एवं गंदे तालाबों को जेसीबी के माध्यम से साफ-सफाई करने की अनुमति दी गई है इसलिए किसी भी गांव में साफ-सफाई एवं जलभराव की समस्या नहीं होनी चाहिए। जिलाधिकारी द्वारा समीक्षा बैठक में फतेहपुर मण्डाव, बडराव, जिला महिला चिकित्सालय में संस्थागत प्रसव में कमी होने पर नोटिस जारी करने के निर्देश, इसके उपरांत रतनपुरा, घोसी एवं जिला महिला चिकित्सालय में जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के भुगतान की कमी होने पर भी नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उक्त अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निर्देश दिया गया है कि 1 दिन में दस हज़ार से अधिक कोविड़-19 के टीके लगाए जाएं। जिलाधिकारी द्वारा जितने भी सरकारी अस्पताल है वहां पर साफ-सफाई एवं दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के सख्त निर्देश दिए, इसमे किसी प्रकार की कमी होने पर कठोर से कठोर कार्यवाही की जाएगी।
उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, सीएमएस सहित संबंधित अधिकारी एवं डॉक्टर उपस्थित रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh