Latest News / ताज़ातरीन खबरें

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने जारी किया अलर्ट,दिल्ली समेत इन राज्यों को अभी और सताएगी सर्दी

उत्तर भारत में दिल्ली समेत अन्य राज्यों में ठंड का प्रकोप जारी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम और आसपास के मध्य भारत में तापमान में गिरावट आने की संभावना है।
शीतलहर की संभावना
आपको बता दें कि, हिमाचल प्रदेश में शीतलहर की स्थिति रहने की संभावना है,IMDने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में चार जनवरी को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है।देश के कई हिस्सों में दृश्यता (Visibility)में भी गिरावट दर्ज की जा सकती है। अगले दो से तीन दिनों के लिए हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ क्षेत्रों में और अगले 24 घंटों के लिए उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में घना कोहरा छाने की संभावना है।
सेब उत्पादकों के लिए ज्यादा खुशी की बात
पूर्वानुमान के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी। हालांकि, जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के सेब उत्पादकों के लिए ज्यादा खुशी की बात नहीं हो सकती है क्योंकि IMDने दोनों क्षेत्रों के लिए सामान्य से अधिक गर्म जनवरी का अनुमान लगाया है।
तमिलनाडु, केरल अंडमान में छिटपुट बारिश
वहीं 6 से 8 जनवरी के बीच तमिलनाडु, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में छिटपुट बारिश की उम्मीद की जा सकती है।बेंगलुरु स्थित थिंक-टैंक सेंटर फॉर स्टडी ऑफ साइंस, टेक्नोलॉजी एंड पॉलिसी (CSTEP) ने हाल ही में एक रिपोर्ट प्रकाशित की है जिसमें दावा किया गया है कि भारत चरम मौसम की घटनाओं, विशेष रूप से भारी वर्षा में वृद्धि के साथ एक गर्म और आर्द्र भविष्य (2021-2050) की ओर बढ़ रहा है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh