Latest News / ताज़ातरीन खबरें

यूपी में छाया मानसून इन जिलों में भारी बरसात का अलर्ट, बिजली गिरने से 20 की मौत

लखनऊ। प्रदेश में मानसून एक्सप्रेस लगातार आगे बढ़ रही है। प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम के साथ सुहाने हुए मौसम ने लोगों को गर्मी से राहत दी है। दिन और रात के तापमान में गिरावट हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार- पांच दिनों में मानसून के पूरे प्रदेश में छा जाने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक गुरूवार की सुबह 8.30 बजे तक आगरा, अलीगढ़, मथुरा-वृंदावन, मुरादाबाद में 70 मिमी से अधिक पानी बरसा। अयोध्या, बहराइच, बलिया, बुलंदशहर, फतेहपुर, फुरसतगंज, हमीरपुर में 50 से 60 मिमी के बीच बरसात रिकार्ड की गई। गाजीपुर में 100 मिमी बरसात रिकॉर्ड की गई थी। आगरा, अलीगढ़, शाहजहांपुर में भी अच्छी बरसात रिकार्ड हुई।
आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, मानसून की अरब सागर की शाखा अधिक सक्रिय है। इसके कारण मानसून बृहस्पतिवार को बुंदेलखंड के ज्यादातर हिस्से को कवर करते हुए आगे बढ़ा है। बंगाल की खाड़ी की शाखा ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के तराई वाले इलाके के कुछ भाग को कवर किया है। आगामी 4-5 दिनों के दौरान प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर कहीं हल्की तो कहीं भारी वर्षा संभावना है।

यहां भारी बारिश का अलर्ट
देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुरखीरी, सीतापुर, बाराबंकी, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर और आसपास के इलाकों में मौसम विभाग ने भारी बारिश के आसार जताए हैं। बृहस्पतिवार को कई स्थानों पर बारिश के साथ बिजली भी गिरी। इससे प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर 20 लोगों की मौत हो गई। वाराणसी और आसपास के जिलों में 10 लोगों की मौत हो गई। हमीरपुर में तीन, महोबा, बरेली में दो-दो लोगों की बिजली गिरने से मौत हो गई। बंदायूं, महाराजगंज और झांसी में एक-एक की जान गई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा दिल्ली में (29 और 30 जून को), पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, बिहार और झारखंड ((28 जून और 1 जुलाई के बीच) में भारी बारिश होने की संभावना है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh