Entertainment News / ख़बर मनोरंजन

Sonakshi-Zaheer's wedding:क्यों मेहंदी की जगह Sonakshi ने अपने हाथों पर सजाया आलता, कैसे हुई आलता लगाने की शुरूआत


Sonakshi-Zaheer's wedding: सोनाक्षी सिंहा और ज़हीर इक्बाल शादी के बंधन में बंध चुके हैं. कपल के वेडिंग रिसेप्शन की तस्वीरें अब तेज़ी से वायरल हो रही हैं. सोनाक्षी के लुक में जिस चीज़ ने हमारा ध्यान खींचा वो था उनके हाथों पर लगा आलता, सोनाक्षी ने शादी के लिए अपने हाथों में मेंहदी न लगाकर आलता को चुना, जो उनके हाथों में बेहद खूबसूरत नजर आ रहा है. आइये जानते हैं कि आलता क्या है और कहां और क्यों इसका इस्तेमाल किया जाता है.

आलता लगाना है भारतीय परंपरा  
हिंदू धर्म में खास अवसरों जैसे पूजा समारोह, धार्मिक त्योहार और शादी के दौरान लाल रंग के आलता या महावर को महिलाएं अपने हाथों और पैरों पर लगाती हैं. आलता को सोलह श्रंगार से सबसे जरूरी भी माना जाता है. पुरुष भी अपनी शादी के समारोहों के दौरान पैरों पर आलता लगाना पारंपरिक मानते हैं.

हिंदू धर्म में हाथों और पैरों को आलता से सजाना शुभ और पवित्रता का प्रतीक माना जाता है. भारतीय पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान कृष्ण अपनी प्रिय राधा के हाथों पर लाल रंग यानि आलता लगाया करते थे. 

भारत में कहां से आया आलता?
मुख्य तौर आलता एक बंगाली शब्द है जिसे हिंदी में महावर कहा जाता है. भारत में आलता का प्रचलन बंगाल, बिहार, ओडिशा से शुरू हुआ, जिसके बाद आलता उत्तर प्रदेश के साथ मिथिला में पहुंचा. ट्रेडिशनली आलता को कच्ची लाख को पीस कर और पानी में पका कर बनाया जाता था, लेकिन अब रंग को पानी में मिलाकर मिलावटी भी बनाया जाने लगा है. 

कैसा है शादी में सोनाक्षी का लुक
सोनाक्षी सिन्हा ने अपनी शादी के लिए चिकनकारी साड़ी चुनी. यह कोई आम साड़ी नहीं है. यह साड़ी उनकी मां पूनम सिंह की है. सोनाक्षी ने आइवरी कलर की चिकनकारी साड़ी के साथ उन्होंने स्ट्रीप्ड ब्लाउज़ कैरी किया था. साड़ी के साथ सिपंल मेकअप और बन हेयर स्टाइल में सोनाक्षी बेहद प्यारी लग रही थी. वहीं सोनाक्षी सिन्हा रिसेप्शन पार्टी में लाल रंग की साड़ी पहनें नज़र आईं. साड़ी के साथ बन हेयरस्टाइल और सटल कुंदन और पन्ना ज्वेलरी ने उनके लुक में चार चांद लगा दिए थे.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh