Sports News / स्पोर्ट्स की खबरें

India vs Bangladesh 1st Test:टीम इंडिया का हुकुम का इक्का बना आर अश्विन, खेली शतकीय पारी

 

India vs Bangladesh 1st Test: भारत-बांग्लादेश का पहला टेस्ट आज शुरू हुआ. मैच के शुरूआती दौर की बात करें तो भारत के महान ऑपनर कुछ कमाल ना कर पाएं. बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया की बल्लेबाजी में बड़े-बड़े महारथी फ्लॉप साबित हुए, जिससे फैंस की चिंताएं बढ़ गई थीं। रविचंद्रन अश्विन को भले ही उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए जाना जाता हो, लेकिन जब टीम को जरूरत होती है, तो वह बल्ले से भी महत्वपूर्ण योगदान देने से नहीं चूकते। चेन्नई टेस्ट में अश्विन ने एक बार फिर अपनी बल्लेबाजी कौशल का प्रदर्शन किया। नंबर 8 पर उतरते हुए, उन्होंने शानदार शतक जड़ा। यह उनके घरेलू मैदान पर दूसरी टेस्ट सेंचुरी थी। इससे पहले उन्होंने 15 फरवरी 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाया था, और अब 1312 दिनों के बाद एक बार फिर चेन्नई में शतक ठोका है।
भारत के लिए संकटमोचक बने अश्विन
हालांकि, 7वें नंबर पर बैटिंग करने उतरे आर अश्विन ने बेहतरीन शतक लगाकर बांग्लादेश की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। उनके साथ रविंद्र जडेजा ने भी शानदार बल्लेबाजी की, जिसके बाद बांग्लादेश की टीम संघर्ष करने पर मजबूर हो गई। अश्विन की शानदार पारी ने न सिर्फ भारतीय टीम को संभाला बल्कि मेहमान टीम को भी गहरे संकट में डाल दिया। यह अश्विन का टेस्ट क्रिकेट में छठा शतक है, और खास बात यह है कि उन्होंने ये शतक हमेशा मुश्किल परिस्थितियों में बनाए हैं। अश्विन की यह पारी टीम के लिए न केवल संकटमोचक साबित हुई बल्कि उन्होंने यह दिखा दिया कि वह एक भरोसेमंद ऑलराउंडर हैं, जो जरूरत पड़ने पर बल्ले से भी मैच पलट सकते हैं।

अश्विन का चेन्नई में सैकड़ा
जब आर अश्विन क्रीज पर उतरे, तब टीम इंडिया की स्थिति बेहद खराब थी। 6 बल्लेबाज पहले ही पवेलियन लौट चुके थे, जिनमें रोहित शर्मा, विराट कोहली, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, यशस्वी जायसवाल, और केएल राहुल शामिल थे। ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया 200 रनों का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाएगी। लेकिन 8वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे अश्विन ने आते ही अपने इरादे साफ कर दिए। उन्होंने कुछ आक्रामक शॉट्स खेलकर बांग्लादेशी गेंदबाजों पर दबाव बना दिया। (India vs Bangladesh 1st Test)

अश्विन ने आते ही दो शानदार चौके लगाए, और यह साफ हो गया कि वह इस मुश्किल स्थिति में कुछ बड़ा करने वाले हैं। उन्होंने इसे साबित भी किया, मात्र 58 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। लेकिन अश्विन यहां नहीं रुके। उन्होंने रविंद्र जडेजा के साथ मिलकर न केवल 150 रनों की साझेदारी की, बल्कि अगले 50 गेंदों में अपना शतक भी पूरा कर लिया। अश्विन की इस धुआंधार पारी ने टीम इंडिया को एक मुश्किल स्थिति से बाहर निकाला और उन्हें एक मजबूत स्कोर तक पहुंचाया।

अश्विन का टेस्ट क्रिकेट में छठा शतक
आर अश्विन ने छठी बार टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाया है.पहला शतक उनके बल्ले से 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ निकला था. इसके बाद अश्विन ने 2013 में फिर वेस्टइंडीज के खिलाफ सेंचुरी लगाई. 2016 में अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ फिर शतक जड़ा और इस बार ये उनका विदेशी धरती पर पहला शतक था. इसी टेस्ट सीरीज में उन्होंने फिर एक और सेंचुरी लगाई. 2021 में अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ सेंचुरी लगाई और अब उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़ा है.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh