Latest News / ताज़ातरीन खबरें

गोवर्धन पूजा के अवसर पर गो आश्रय स्थलों व केन्द्रों में समारोहपूर्वक गोपूजन किया जायेगा

 

न्यूज ऑफ इंडिया (एजेंसी)लखनऊ:प्रदेश में गोवर्धन पूजा के अवसर पर गो आश्रय स्थलों व केन्द्रों में समारोहपूर्वक गोपूजन किया जायेगा। प्रमुख सचिव, पशुधन के0 रविन्द्र नायक द्वारा गोपूजन के सबंध में प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भेजे गये हैं।
परिपत्र में उल्लेख किया गया है कि अस्थायी गो आश्रय स्थलों, गोसंरक्षण केन्द्रों, कान्हा गौशाला एवं कांजी हाउस जहाँ निराश्रित गोवंश संरक्षित हैं, उन स्थलों पर साफ सफाई, स्वच्छता, प्रकाश, स्वच्छ पेय जल एवं भरण-पोषण की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। गो-आश्रय स्थलों पर गोवर्धन पूजा के अवसर पर विधि विधान से गोपूजन किया जाय तथा सांसद, विधायक और मंत्री  सहित जनप्रतिनिधियों को सादर आमंत्रित किया जाय। इसके अतिरिक्त गाय के गोबर से बने दीपों, मूर्तियों आदि के उपयोग हेतु जनमानस में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाय और इन उत्पादों के विपणन हेतु बाजारों में उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाय।
निर्देश हैं कि दीपावली के दृष्टिगत बाजार एवं मण्डी के निकट नगरीय क्षेत्रों में निराश्रित गोवंश के संरक्षण हेतु विशेष अभियान चलाया जाय। समस्त निराश्रित गोवंशों को गो आश्रय स्थलों व केन्द्रों में संरक्षित किया जाय, जिससे निराश्रित गोवंश राष्ट्रीय/राजकीय राजमार्गों, बाजारों/हाटों आदि में विचरण करते न पाए जाएं। यह भी सुनिश्चित किया जाय कि राजमार्गों, राजकीय मार्गों एवं बाजारों में दीपावली व भाईदूज पर अधिक भीड़-भाड़ एवं यातायात/आवागमन होने के दौरान निराश्रित गोवंश से दुर्घटना न होने पाये।
 यह भी कहा गया हैं कि आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत नगर आयुक्त एवं अधिशाषी अधिकारी, नगर पालिकाओं/नगर पंचायतों द्वारा विशेष सतर्कता बरती जाय। ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में प्रत्येक गो आश्रय स्थल/कान्हा गोशाला में एक सुयोग्य केयर टेकर एक सप्ताह में तैनात किया जाय, जिसके द्वारा उक्त स्थलों का लेखा-जोखा तैयार कर संरक्षित करते हुए आश्रय स्थल पर रात्रि विश्राम भी किया जाय। पुलिस प्रशासन द्वारा गो आश्रय स्थलों की पेट्रोलिंग बीट के कर्मचारियों द्वारा सुनिश्चित करायी जाय।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh