National News / राष्ट्रीय ख़बरे

घरेलू व अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लगातार मिल रही धमकियों के बीच भारत सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को ऐसी पोस्ट हटाने को कहा

नई दिल्ली। भारतीय विमानन कंपनियों की घरेलू व अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लगातार मिल रही धमकियों के बीच भारत सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को ऐसी पोस्ट हटाने को कहा है। सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म के साथ सभी सोशल मीडिया से कहा है कि वे अपने प्लेटफॉर्म से बम की अफवाह जैसी खबरों को प्रेषित नहीं होने दें। इससे पहले आईटी मंत्रालय ने सभी सोशल मीडिया कंपनियों के साथ वर्चुअल बैठक की थी।

अब सरकार ने कहा है- अगर उनके प्लेटफॉर्म पर कोई ऐसा करता है तो इस प्रकार की झूठी खबर को तुरंत हटाना और ऐसी हरकत करने वालों की सूचना सरकार को देना उनकी जिम्मेदारी होगी। अन्यथा उन्हें आईटी एक्ट और भारतीय न्याय संहिता 2023 के तहत अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहना होगा। गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से लगातार हवाई जहाज में बम की अफवाह फैलाई जा रही है। पिछले दो सप्ताह में 280 से ज्यादा उड़ानों को बम से उड़ा देने की धमकी दी गई। अब विमानों के साथ साथ होटलों को ऐसी धमकियां मिलने लगी हैं। शनिवार की एक रिपोर्ट के मुताबिक आंध्र प्रदेश और अहमदाबाद के 12 होटलों को धमकी मिली है।

बहरहाल, आईटी मंत्रालय ने कहा है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर खबरों को फॉरवर्ड करने, रिपोस्ट करने या रिट्वीट करने का विकल्प होने से बम की अफवाह जैसी खबरें खतरनाक रूप ले रही है और इससे यात्रियों की सुरक्षा के साथ देश की सुरक्षा और अर्थव्यवस्था भी प्रभावित होने की आशंका पैदा हो रही है। सरकार ने कहा है कि सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का यह दायित्व है कि इस प्रकार के पोस्ट को अपने प्लेटफॉर्म पर चलने से रोकें और उसे तुरंत हटाने के साथ 72 घंटे के भीतर सरकार को इस प्रकार के पोस्ट डालने वालों की जानकारी दें।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh