Education world / शिक्षा जगत

मेरा रँगदे बसन्ती चोला गाने पर थिरके नौनिहालों संग आगन्तुक

कादीपुर सुल्तानपुर । अखण्डनगर स्थित उत्कर्ष ग्रुप ऑफ स्कूल एंड कालेज बेहराभारी का वार्षिकोत्सव बड़े ही धूमधाम  से मनाया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर दुर्वासा मण्डलेश्वर श्री श्री 1008 मौनी जी महाराज के कृपा पात्र  श्री श्री 108 देवर्षि हरिप्रसाद महराज जी, क्षेत्रीय  विधायक राजेश गौतम,सदर जयसिंह पुर विधायक राजप्रसाद उपाध्याय, वित्त एवम लेखाधिकारी माध्यमिक अमित कुमार मिश्र, जी आई सी पीढ़ी के प्रधानाध्यापक लालमणि दुबे रहे।  विद्यालय के संस्थापक रामनाथ द्विवेदी ने कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते कहा कि शिक्षण संस्थान ज्ञान का मंदिर है यहां मिलने वाली शिक्षा सभी को सकारात्मक सोच कर्तव्यनिष्ठ नागरिक तथा देश के विकास में महती भूमिका निभाने के लिए तैयार किया जाता है अतः हम सभी का कर्तव्य बनता है कि पूरे निष्ठा के साथ पठन-पाठन करें। प्रधानाध्यापक कमल कृष्ण शुक्ल ने आत्म अनुशाहन से सफलता की कुंजी खुलती है का गुर सिखाया। प्रबन्धक इन्द्रमणी द्विवेदी ने कार्यक्रम के दौरान कहा की आज दुनिया के कई देश युद्ध जैसी आपदाओं से जूझ रहे हैं। विकट परिस्थितियों से जूझ रहे मूल्कों में अराजकता बनी हुई है। लेकिन भारत एक ऐसा देश है जो दुनिया में सबसे अधिक सुरक्षित है।

विकास का मुख्य मूलमंत्र है शिक्षा- कादीपुर विधायक राजेश गौतम

विधायक ने विद्यालय के वार्षिक उत्सव पर सभी को बधाई देते हुए कहा किसी भी क्षेत्र के विकास का मुख्य मूलमंत्र शिक्षा है। इसे ग्रहण कर अपना तथा अपने क्षेत्र का विकास किया जा सकता है। उन्होंने कहा शिक्षित व्यक्ति समाज और राष्ट्र का प्रतीक होता है। उन्होंने कहा अखण्डनगर क्षेत्र अब शिक्षा में निरंतर आगे बढ़ रहा है। उन्हें खुशी है कि उत्कर्ष ग्रुप ऑफ स्कूल एंड कालेज जैसे विद्यालय क्षेत्र के बच्चों को बेहतर और उच्च तालीम देने के साथ बच्चों के सर्वांगीण विकास पर भी काम कर रहे हैं। बालिका शिक्षा के स्तर पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अखण्डनगर में यदि बालिका शिक्षा का स्तर बढ़ा है तो उसका श्रेय इस स्कूल जैसे विद्यालयों को जाता है। उन्होंने विद्यालय के प्रबन्धक इन्द्रमणि द्विवेदी को बधाई देते हुए कहा कि ऐसे इलाके में शिक्षा की अलख जगाने के लिए विद्यालय चलाना अपने आप में महत्वपूर्ण काम है।

कार्यक्रमों की प्रस्तुति से बंधा समां

इस अवसर पर मुख्य अतिथि सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने विद्यालय के उन बच्चों को सम्मानित किया जिन्होंने यहां से शिक्षा पूरी करने के बाद आई आई टी  एनआइटी, एमबीबीएस और नीट इत्यादि की परिक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। इसके अतिरिक्त विद्यालय के उन बच्चों का भी उत्सावर्धन किया गया जिन्होंने हाल ही में आयोजित हुई बोर्ड की परीक्षाओं में जिला स्तर पर टाप 10 में स्थान हासिल किय।इस अवसर पर विद्यालय के बच्चों द्वारा हिंदी व अंग्रेजी स्किट, नृत्य, गायन सहित विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर कार्यक्रम में समां बांध दिया। तंबाकू गुटका शराब पर व्यंगात्मक नाटक ने लोगों को सबसे ज्यादा आनंदित और आकृष्ट किया।
             डायरेक्टर सचिनमणि द्विवेदी, प्रधानाचार्य कमल कृष्ण शुक्ल तथा प्रधानाचार्य वंदना श्रीवास्तव के संयोजकत्व में कार्यक्रम आयोजित हुआ। मंच संचालन छात्रा प्रिया यादव, आनंद यादव, आकांक्षा प्रजापति, आदित्य पाण्डे, सोनल ने बारी बारी से किया।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh