Education world / शिक्षा जगत

बड़ी अपडेट - यूपी के प्राइमरी शिक्षकों की अब चेहरा पहचान प्रणाली से लगेगी हाजिरी

लखनउ। यूपी के प्राइमरी शिक्षकों के लिए योगी सरकार ने बड़ा आदेश जारी किया है। अब स्कूलों में चेहरा पहचान प्रणाली से उनकी हाजिरी लगेगी। इस प्रणाली से अब प्राइमरी स्कूलों में प्राक्सी शिक्षकों पर शिकंजा कसा जाएगा। वहीं देर से आने वाले या फिर अनुपस्थित शिक्षकों के बारे में आसानी से पता चलेगा। प्राइमरी और जूनियार स्कूलों में टैबलेट के माध्यम से होने वाली हाजिरी चेहरा पहचान प्रणाली यानी फेस रिकग्नीशन के माध्यम से होगी।
इसे प्रेरणा पोर्टल से जोड़ा जाएगा ताकि यहां मौजूद फोटो से उसका मिलान हो सके। हाजिरी के लिए चेहरा पहचान प्रणााली कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में लागू की गई और नवंबर में यहां केवल 43 फीसदी शिक्षक और 36 फीसदी छात्राएं ही उपस्थित रहीं। सरकारी प्राइमरी स्कूलोें में शिक्षकों की हाजिरी के लिए प्रधानाध्यापकों को टैबलेट दिए जा रहे हैं।
इसमें आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस युक्त कैमरे होंगे जिससे हाजिरी होगी, इससे स्कूलों में तैनात शिक्षकों की फोटो से हाजिरी की फोटो का मिलान हो जाएगा। वहीं जियो फेसिंग भी इसमें की जाएगी ताकि स्कूल के बाहर से फोटो इसमें अपलोड न की जा सकें। प्रेरणा पोर्टल पर सभी शिक्षकों और विद्यार्थियों का डाटा मौजूद है। स्कूल की शुरूआत और छुट्टी के समय फोटो ली जाएगी और इससे ही शिक्षकों और विद्यार्थियों की हाजिरी लगेगी।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh