Politics News / राजनीतिक समाचार

भारत रत्न और वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी को AIIMS से डिस्चार्ज

Lal Krishna Advani: भारत रत्न और वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी को AIIMS से डिस्चार्ज कर दिया गया है. बता दें कि तबीयत बिगड़ने के बाद बुधवार रात लालकृष्ण आडवाणी को दिल्ली एम्स में भर्ती किया गया. उन्हें यूरोलॉजी विभाग में डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया था.

हालांकि रिपोर्ट्स में उनकी हालत स्थिर बताई जा रही थी. BJP नेताओं समेत आडवाणी के समर्थकों ने उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना कर रहे थे.

8 नवंबर 1927 को पाकिस्तान के सिंध प्रांत में जन्‍मे आडवाणी 96 साल के हो चुके हैं. वे साल 2014 के बाद से सक्रिय राजनीति से दूर हैं. आडवाणी लंबे समय से आरएसएस से जुड़े रहे हैं. उनके राजनीतिक सफर की बात करें तो 1951 में जब जनसंघ की स्थापना हुई, वे तब से साल 1957 तक पार्टी सचिव रहे. इसके बाद 1973 से 1977 तक वे जनसंघ के अध्‍यक्ष रहे. साल 1980 में जब भारतीय जनता पार्टी की स्थापना हुई तब आडवाणी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक थे. 1980 से 1986 तक बीजेपी के महासचिव रहे और तीन बार वो बीजेपी के अध्यक्ष रहे. 

देश के गृहमंत्री और उप-प्रधानमंत्री रह चुके हैं आडवाणी
एल के आडवाणी 5 बार लोकसभा सांसद और 4 बार राज्यसभा सांसद रहे हैं. साल 1977 से 1979 तक उन्‍होंने पहली बार केंद्रीय मंत्री के तौर पर जिम्‍मा संभाला. इस दौरान वोसूचना प्रसारण मंत्री रहे. 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनने के बाद आडवाणी को केंद्रीय गृहमंत्री बनाया गया. इसी सरकार में उन्हें 29 जून 2002 को उपप्रधानमंत्री पद का दायित्व भी सौंपा गया.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh