Politics News / राजनीतिक समाचार

हरियाणा: CM खट्टर का इस्तीफा, शाम 5 बजे नई सरकार का शपथ ग्रहण, JJP नहीं होगी शामिल

Haryana Politics Live Updates: हरियाणा में बीजेपी-जेजेपी (BJP-JJP) का गठबंधन लगभग टूट गया है.हरियाणा विधानसभा का गणित
हरियाणा विधानसभा में 90 सीटें हैं. बीजेपी के पास 41, जेजेपी के 10 और कांग्रेस के 30 विधायक हैं. इसके अलावा निर्दलीय 7, हरियाणा लोकहित पार्टी 1 और 1 इंडियन नेशनल लोकदल का विधायक है. विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 48 है. 7 निर्दलीय विधायकों में से 6 बीजेपी के साथ हैं. गोपाल कांडा की हरियाणा लोकहित पार्टी भी बीजेपी के साथ है. यानी बीजेपी को कुल 48 विधायकों का साथ है, जो बहुमत के आंकड़े से ज्यादा है.

 मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा दे दिया है. आज 1 बजे नई सरकार का शपथ ग्रहण होगा. सूत्रों का कहना है कि बीजेपी नई सरकार में संजय भाटिया को मुख्यमंत्री और नायब सैनी को उप मुख्यमंत्री बना सकती है.
संजय भाटिया करनाल से सांसद है. उनकी जगह करनाल से मनोहर लाल खट्टर को लोकसभा चुनाव लड़ाया जा सकता है. लोकसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री एमएल खट्टर को संगठन या सरकार में कोई बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है. उधर, ये भी कहा जा रहा है कि जेजेपी के 4-5 विधायक टूट कर बीजेपी में शामिल हो सकते हैं.

हरियाणा पॉलिटिक्स से जुड़े सभी LIVE अपडेट्स…
जजपा प्रवक्ता अरविंद भारद्वाज ने कहा है कि सभी विधायक संपर्क में हैं, 4 अभी आए हैं, बाकी भी आएंगे. 4 विधायक अभी हैं मीटिंग में हैं. इनमें दुष्यंत चौटाला, नैना चौटाला, रामकरण काला और अमरजीत ढांडा शामिल है.
कांग्रेस नेता कुमारी शैलजा ने कहा है कि वक़्त है बदलाव का…भाजपा-जजपा का ये जोड़-तोड़ का ड्रामा जनता को एक बार फिर से बरगलाने का प्रयास है. साढ़े चार साल तक हरियाणा की जनता की आंखों में धूल झोंकने के बाद यदि आप ये सोच रहे हैं कि जनता सब कुछ भूल जाएगी तो ये आपका भ्रम है, लेकिन निश्चिन्त रहिए आगामी चुनाव में ये भ्रम भी टूट जाएगा. आगामी चुनाव में हरियाणा की जनता कांग्रेस सरकार का चुनाव करेगी, क्योंकि कांग्रेस गरीब वर्ग, हमारा पिछड़ा वर्ग एवं महिलाओं के हक की लड़ाई लड़ रही है, ये लड़ाई न्याय की है, ये लड़ाई बेरोजगार युवाओं के हक की है.

मनोहर लाल खट्टर के हरियाणा के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि हरियाणा में जो कुछ हो रहा है, वह इसलिए हो रहा है क्योंकि जनता ने बदलाव लाने का फैसला कर लिया है. जनता राज्य में मौजूदा सरकार से परेशान थी. हम इस पर कड़ी नजर रख रहे हैं.
अर्जुन मुंडा और तरुण चुघ चंडीगढ़ पहुंच गए हैं.

कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को दिल्ली बुलाया है. उधर, जेजेपी ने भी अपने विधायकों को दिल्ली बुलाया है.
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. हरियाणा मंत्रिमंडल का सामूहिक इस्तीफा हो गया है.
शाम 5 बजे शपथ ग्रहण समारोह है.

हरियाणा में राजनीतिक हलचल को लेकर निर्दलीय विधायक गोपाल कांडा ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि पहले भी जेजेपी की जरूरत नहीं थी.

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी काफी समय से जेजेपी से अलग होना चाहती थी पर दुष्यंत चौटाला तैयार नहीं थे. अमित शाह-जेपी नड्डा और प्रभारी बिप्लब देब कह चुके थे कि राज्य की दसों सीटों पर बीजेपी लड़ेगी और जीतेगी. कल यानी सोमवार को चौटाला ने नड्डा से मुलाकात की और 2 लोकसभा सीटें हिसार और भिवानी-महेंद्रगढ़ मांगी थी. दोनों दल अगर साथ लड़ते तो जाटों का वोट ना बीजेपी को मिलता ना जेजेपी को ऐसे में बीजेपी जेजेपी से अलग होना चाहती थी.

गठबंधन के टूटने के बाद हरियाणा में बीजेपी की निर्दलीयों के समर्थन से सरकार बनने की बात कही जा रही है. सूत्रों के मुताबिक, दोपहर बाद करीब 1:00 बजे बीजेपी के तमाम विधायक हरियाणा राजभवन में पहुंचेंगे. बीजेपी विधायकों के अलावा सरकार समर्थित निर्दलीय विधायक भी राजभवन पहुंचेंगे. हरियाणा राजभवन में अंदर बने कॉन्फ्रेंस रूम में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी की गई है.

हरियाणा में हो रहे राजनीतिक घटनाक्रम पर कांग्रेस की भी नजर है. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और विधानसभा में नेता विपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा दिल्ली में मौजूद है. पूरे राजनीतिक हालात पर नजर बनाए हुए हैं.

जेजेपी के 10 विधायक में से 5 चंडीगढ़ पहुंचे. जेजेपी विधायक देवेंद्र बबली, ईश्वर सिंह, रामनिवास, जोगीराम और दादा गौतम चंडीगढ़ पहुंचे हैं.

दुष्यंत चौटाला को बतौर डिप्टी सीएम मिली सारी सुविधाएं वापस ले जाएगी. अगर मनोहरलाल खट्टर विधायक दल के नेता नहीं बनते हैं तो पार्टी उन्हें करनाल से लोकसभा का चुनाव लड़ा सकती है.

उधर, ये भी कहा जा रहा है कि अगर गठबंधन टूटा तो जेजेपी के 4-5 विधायक टूट कर बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. सरकार को दोबारा गठित होने पर मनोहर लाल दोबारा सीएम बनाए जा सकते हैं. जेजेपी के चार से पांच विधायक बीजेपी के संपर्क में हैं और इस वक्त वे चंडीगढ़ में मौजूद हैं. बताया जा रहा है कि दिल्ली में बुलाई गई मीटिंग में ये चार से पांच विधायक नहीं पहुंचे.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh