Politics News / राजनीतिक समाचार

यातायात नियमों के उल्लंघन पर होगी कड़ी कर्रवाई, योगी सरकार का सख्त रुख ...


लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई की जाए। किसी भी जिले में अवैध ट्रांससपोर्ट पाए जाने पर वरिष्ठ अधिकारियों का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाएगा। 
मुख्य सचिव ने यह निर्देश सभी कमिश्नर, डीएम और एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से दिए। उन्होंने कहा कि सड़कों पर धार्मिक आयोजन कतई न हो, इसके लिए धर्मगुरुओं से नियमित संवाद स्थापित करते रहें। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों से ई-चालान की धनराशि वसूलने के लिए 10 ई-कोर्ट स्थापित किए गए हैं, उसका भरपूर उपयोग किया जाए। 
उन्होंने कहा कि स्कूली वाहनों के फिटनेस की सख्ती से जांच की जाए। वाहनों के फिटनेस प्रमाणपत्र में तेजी लाने के लिये मंडल के किसी भी जिले से फिटनेस प्रमाणपत्र बनवाने की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। ड्राइविंग लाइसेंस की प्रक्रिया में दलालों के दखल सख्ती से रोका जाए। उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि वे भ्रमण के समय ट्रामा सेंटर का आकस्मिक निरीक्षण अवश्य करें और उसके सुचारु संचालन की व्यवस्था कराएं। 
मुख्य सचिव ने कहा कि नशे की हालत में वाहन चलाने वालों के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई की जाए। इसके लिए ब्रेथ एनलाइजर का उपयोग किया जाए। साथ ही वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग करने वालों के विरुद्ध भी प्रभावी कार्रवाई की जाए। बेहतर यातायात के लिए 10 हजार होमगार्ड्स यातायात विभाग को उपलब्ध कराए गए हैं, इन्हें ट्रेनिंग देकर इनका उपयोग किया जाए। 
उन्होंने कहा कि अवैध अतिक्रमण में हटाए गए वेंडरों को स्थान चिह्मित कर पुनर्स्थापित किया जाए, ताकि किसी की भी रोजी-रोटी प्रभावित न हो सके। हाल की घटनाओं में शांति व्यवस्था बनाए रखने में कानपुर एवं प्रयागराज में हुई सख्त कार्रवाई की प्रशंसा करते हुए उन्होंने गड़बड़ी फैलाने वालों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर ब्लैक स्पॉट चिह्मित कर उनको ठीक कराया जा चुका है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh