Education world / शिक्षा जगत

बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा दें शिक्षक:- मनोज कुमार गिरि


दोस्तपुर/सुलतानपुर कम्पोजिट विद्यालय माधवपुर, दोस्तपुर में प्रेरणा ज्ञानोत्सव कैम्पेन (शिक्षा चौपाल) व स्मार्ट क्लास उद्घाटन का समारोह आयोजित किया गया। सहायक शिक्षा निदेशक,अयोध्या मण्डल मनोज कुमार गिरि ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया। खण्ड शिक्षा अधिकारी दोस्तपुर जगदीश यादव ने ब्लाक का रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत करते हुए बताया कि- मिशन प्रेरणा को जनांदोलन बनाने के लिए सभी न्याय पंचायतों में टी एल एम मेला आयोजित किया गया। दोस्तपुर ने शिक्षकों व अभिभावकों के मोबाइल पर रीड एलांग एप को डाउनलोड कराते हुए जनपद में पहला स्थान बनाया है। सभी स्कूलों में कहानी, कविता व गणित के पोस्टर भेजें गये हैं। गणित किट भी सभी स्कूलों में भेजा गया है। शिक्षकों को सपोर्ट करने के उद्देश्य से मॉड्यूल दिया गया है। इसका प्रयोग शिक्षक अपनी कक्षा शिक्षण में करेंगे। विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की शुरुआत कम्पोजिट विद्यालय माधवपुर से किया जा रहा है। इसी प्रकार अन्य विद्यालयों में स्मार्ट क्लास प्रारंभ करने की हमारी कार्ययोजना है।
    सहायक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार गिरि ने दोस्तपुर ब्लाक द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि ज्ञानोत्सव कैम्पेन के माध्यम से हम सभी को समुदाय को मिशन प्रेरणा के बारे में बताना है। इसके लिए गांवों में शिक्षा चौपाल आयोजित करना है। विद्यालयों को दिए गए पोस्टर का शिक्षक कक्षा शिक्षण में प्रयोग करके रूचिपूर्ण शिक्षा दें। इससे बच्चों को सीखने में आनन्द आएगा और हमारे स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति भी नियमित रहेगी। गणित किट के माध्यम से बच्चों को करके सीखने का अवसर दें, इससे उनमें समझ का विकास होगा।
    एस.आर.जी.सत्यदेव पाण्डेय ने कहा कि कायाकल्प के माध्यम से विद्यालयों का भौतिक परिवेश बेहतर बनाया जा रहा है। इससे बच्चों को विद्यालय में पठन-पाठन का बेहतर माहौल मिलेगा। कहानी, खेल व गतिविधियों का अधिक से अधिक इसे हमें कक्षा शिक्षण में करना है। एस आर जी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि प्रेरणा लक्ष्य को प्राप्त करते हुए हमें अपने विद्यालय को प्रेरक विद्यालय बनाना है। सभी शिक्षक प्रेरणा सूची, प्रेरणा तालिका व प्रेरणा लक्ष्य को प्राप्त करते हुए दोस्तपुर को प्रेरक ब्लाक बनायें। एस.आर.जी.राजकुमार तिवारी ने विद्यालयों को दिए गए पोस्टर/ चार्ट व गणित किट पर विस्तार से चर्चा की। आपने बताया कि इन सभी सामग्री का प्रयोग करते हुए हमें अपने विद्यालय को आकर्षक बनाना है। ए.आर.पी.दिनेश कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि पहली मार्च से हमारे प्राइमरी विद्यालयों में बच्चे आयेंगे। हम सभी को बच्चों का स्वागत करना है। सभी शिक्षक बेहतर शिक्षण करें ,इसके लिए ब्लाक पर दो दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है।
  सभी उपस्थिति अतिथियों व शिक्षकों ने कम्पोजिट विद्यालय माधवपुर में शुरू हो रहे स्मार्ट क्लास की प्रशंसा की। इस कार्य के विद्यालय के पूरे स्टाफ की सराहना की। इस अवसर पर नमिता त्रिपाठी, संजय पाण्डेय, राम स्वारथ राजभर, अमित श्रीवास्तव आदि ने सक्रिय सहयोग दिया।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh