Interested News / मज़ेदार ख़बरे

नीम करोली बाबा आश्रम कहा है|अनुष्का, विराट क्यों जाते हैं...

नीम करोली बाबा आश्रम कहा है|अनुष्का, विराट क्यों जाते हैं...

आपको बता दें कि, नीम करोली बाबा आश्रम के ट्रस्टी राधेकृष्ण पाठक ने कहा कि अनुष्का का परिवार लंबे समय से बाबा नीम करोली का अनन्य भक्त रहा है। कोहली और अनुष्का के अलावा, अन्य उल्लेखनीय हस्तियां जिन्होंने बाबा नीम करोली के आश्रम का दौरा किया है, वे हैं स्टीव जॉब्स, जूलिया रॉबर्ट्स और मार्क जुकरबर्ग।
कौन थे बाबा नीम करोली?
नीम करोली बाबा एक हिंदू गुरु और भगवान हनुमान के प्रबल भक्त थे। उनके सभी अनुयायी उन्हें महाराज-जी कहकर संबोधित करते थे। नीम करोली बाबा का असली नाम लक्ष्मण नारायण शर्मा था और उनका जन्म 1900 में उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले के अकबरपुर गांव में हुआ था। उनका जन्म एक धनी ब्राह्मण परिवार में हुआ था।
नीम करोली बाबा की शादी 11 साल की छोटी उम्र में हो गई थी, लेकिन उन्होंने साधु बनने के लिए घर छोड़ दिया। उसके पिता के अनुरोध के बाद, वह घर लौट आया और एक सुखी वैवाहिक जीवन जीने की कोशिश करते हुए दो बेटों और एक बेटी को जन्म दिया।
वहीं भारत के बाहर, बाबा नीम करोली कई अमेरिकियों के आध्यात्मिक गुरु होने के लिए प्रसिद्ध हैं, जिन्होंने 1960 और 70 के दशक में भारत की यात्रा की थी। बाबा नीम करोली भक्ति योग के अभ्यासी थे और उनका मानना ​​था कि दूसरों की सेवा करना ईश्वर के प्रति असीम भक्ति की सर्वोत्तम अभिव्यक्ति है।
स्टीव जॉब्स भी बाबा से मिलना चाहते थे
1974 में, स्टीव जॉब्स ने अपने दोस्त डैन कोट्टके के साथ हिंदू धर्म और भारतीय आध्यात्मिकता का अध्ययन करने के लिए भारत की यात्रा की। वे बाबा नीम करोली से भी मिलना चाहते थे लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी।
वहीं जॉब्स से प्रेरित होकर फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग 2015 में कैंची स्थित बाबा नीम करोली के आश्रम भी गए थे। हॉलीवुड अभिनेत्री जूलिया रॉबर्ट्स ने कहा है कि वह बाबा नीम करोली की वजह से हिंदू धर्म की ओर आकर्षित हुईं। एक साक्षात्कार के दौरान जब जूलिया से पूछा गया कि हिंदुत्व में उनकी रुचि कहां से आती है, तो उन्होंने कहा, "यह नीम करोली बाबा नामक एक गुरु की तस्वीर देखने से आई और मैं इस व्यक्ति की तस्वीर से इतनी आकर्षित हुई और मुझे नहीं पता था कि वह कौन है।" वह किस बारे में था लेकिन बहुत गहरी दिलचस्पी महसूस की।"
आपको बता दें कि,बाबा नीम करोली का 11 सितंबर, 1973 को डायबिटिक कोमा में चले जाने के बाद वृंदावन के एक अस्पताल में निधन हो गया था।राम दास और लैरी ब्रिलियंट ने भी बर्कले, कैलिफोर्निया में 'सेवा फाउंडेशन' की स्थापना की, जिसे स्टीव जॉब्स द्वारा वित्त पोषित किया गया था। बाबा नीम करोली का आश्रम कई भारतीय और अमेरिकी शहरों में स्थित है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh