Health News / स्वास्थ्य समाचार

बर्गर और चिप्स के सेवन से याददाश्त जाने का जोखिम

लंदन, एजेंसी। बर्गर और चिप्स जैसे अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो रहे हैं। अब ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में बताया, बर्गर, चिप्स और पैकेज्ड कुकीज जैसे अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का प्रतिदिन 400-500 कैलोरी से ज्यादा के सेवन से याददाश्त जाने या कमजोर होने का खतरा बढ़ जाता है।
आठ वर्षों तक किए गए इस शोध में 10,775 पुरुषों और महिलाओं को शामिल किया गया। अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का ज्यादा सेवन किया उनकी याददाश्त कमजोर होने की दर, कम अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का सेवन करने वाले लोगों की तुलना में 28 फीसदी ज्यादा थी।
अमेरिका और ब्रिटेन में स्थिति चिंताजनक जामा न्यूरोलॉजी में प्रकाशित शोध में कहा गया, अमेरिका और ब्रिटेन में अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का सेवन ज्यादा हो रहा है। यह उनके दैनिक आहार का करीब 50 हिस्सा होता है, जो स्वास्थ्य के चिंता की बता है। ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग में पोषण और खाद्य विज्ञान के प्रोफेसर गुंटर कुन्हले ने कहा, मानसिक स्वास्थ्य एक जटिल मुद्दा है। संतुलित भोजन के अलावा, याददाश्त में कमजोरी की कई वजहें हो सकती हैं, जैसे कि व्यायाम, धूम्रपान, शराब, हृदय व पाचन संबंधी बीमारियां।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh