Business News / ख़बर कारोबार

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी व केद्रीय राज्य मंत्री प्रताप चन्द्र षडड्गी द्वारा ब्लैक पॉटरी कलस्टर का उद्घाटन : निज़ामाबाद

आज़मगढ़ /निज़ामाबाद : केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी व केद्रीय राज्य मंत्री प्रताप चन्द्र षडड्गी द्वारा ब्लैक पॉटरी कलस्टर का उद्घाटन किया गया।
वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से सामान्य सुविधा केन्द्र का उद्घाटन किया गया
उद्घाटन का स्थानीय प्रतिनिधित्व नीलम सोनकर (पूर्व सांसद व प्रदेश उपाध्यक्ष) द्वारा किया गया

आजमगढ़ – भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय व खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा निजामाबाद की विश्व प्रसिद्ध शिल्पकला ब्लैक पॉटरी को आगे बढ़ाने के लिए ‘’स्फूर्ति’’ योजना के तहत संचालित मिनी ब्लैक पॉटरी कलस्टर के सामान्य सुविधा केन्द्र का उद्घाटन दिनांक 22 फरवरी, 2021 को सायं 5.30 बजे वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से किया गया

निजमाबाद क्षेत्र के डोडोपुर गांव में स्थित सामान्य सुविधा केन्द्र का शुभारम्भ नितिन गडकरी (केन्द्रीय मंत्री सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम तथा सड़क परिवहन व राजमार्ग, भारत सरकार) और प्रताप चन्द्र षडड्गी (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम और पशुपालन, डेयरी व मत्स्य पालन राज्य मंत्री, भारत सरकार) द्वारा किया गया
सांय 5.30 बजे कार्यक्रम का शुभारम्भ गणेश वन्दना के साथ किया गया। स्वागत भाषण सुधीर गर्ग (संयुक्त सचिव – एआरआई, एमएसएमई) द्वारा किया गया। इसके बाद स्फूर्ति योजना के तहत देश के 50 कलस्टरों के कार्य पर आधारित एक संक्षिप्त फिल्म दिखाई गई। बी.बी. स्वेन (सचिव, एमएसएमई) ने संबोधन के माध्यम से स्फूर्ति कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की जिसके बाद प्रताप चन्द्र षडड्गी (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम और पशुपालन, डेयरी व मत्स्य पालन राज्य मंत्री, भारत सरकार) द्वारा कार्यक्रम को संबोधित किया गया। संबोधन के उपरान्त नितिन गडकरी द्वारा देश के कुल 50 स्फूर्ति कलस्टरों का वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से शुभारम्भ किया गया। स्थानीय स्तर पर इसका प्रतिनिधित्व नीलम सोनकर (पूर्व सांसद व प्रदेश उपाध्यक्ष) ने किया। उद्घाटन के पश्चात नितिन गडकरी (केन्द्रीय मंत्री सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम तथा सड़क परिवहन व राजमार्ग, भारत सरकार) का संबोधन हुआ। इस संबोधन मे मंत्री ने कलस्टर के संचालन और इससे होने वाले लाभ के बारे में लोगों को बताया।
132.93 लाख रुपये परियोजना लागत से निर्मित मिनी ब्लैक पॉटरी कलस्टर के क्रियान्वयन का कार्य सामाजिक उत्थान सेवा समिति नत्थूपुर, रानी की सराय, आजमगढ़ द्वारा किया जा रहा है। इस कार्य को तकनीकि संस्था भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान के दिशानिर्देश द्वारा किया जा रहा है। इस कल्सटर से 300 शिल्पकारों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार से जोड़ने का कार्य किया जाएगा। प्रथम वर्ष में कलस्टर के टर्नओवर का लक्ष्य 54 लाख रूपये रखा गया है जो दूसरे वर्ष में 125 लाख रुपये और तीसरे वर्ष 225 लाख रुपये के लक्ष्य को प्राप्त करना है,कार्यक्रम का समापन धन्यवाद ज्ञापन करते हुए प्रीता वर्मा (सीईओ, केवीआईसी) द्वारा किया गया।
इस अवसर पर स्थानीय स्तर पर उद्घाटन का प्रतिनिधित्व कर रही, नीलम सोनकर ने शिल्पकारों व कार्यक्रम में मौजूद स्थानीय लोगों को संबोधित करते हुए बताया कि वर्ष 2016 से ब्लैक पॉटरी कला को स्फूर्ति परियोजना से जोड़ने हेतु प्रयासरत थी। आज उनके कठिन परिश्रम के कारण क्षेत्र के लगभग 300 लोगों को रोजगार से जोड़ने का एक जरिया सुनिश्चित हो पाया है। इस सामान्य सुविधा केन्द्र पर मिट्टी के बर्तन के लिए अत्याधुनिक मशीनें लगाई गई हैं जिससे मिट्टी को गूथने से लेकर बर्तन बनाने का कार्य बहुत आसानी से किया जा सकता है। बर्तन को पकाने के लिए अत्याधुनिक तकनीकि से निर्मित डीजल फरनेस भी लगाया गया है। वर्तमान समय में इस कलस्टर की उत्पादन क्षमता मासिक लगभग 5 लाख मिट्टी के बर्तन (गिलास, कटोरी, प्लेट, मटका व दीपक) तैयार करने की है। यहां से बने प्रोडक्ट को बाजार में सस्ते दामों पर बेचा जा रहा है जिससे इस कार्य से जुड़े शिल्पकारों को पारिश्रमिक प्रदान किया जा सके।
इस अवसर पर खादी और ग्रामोद्योग आयोग के सहायक निदेशक मुकेश श्रीवास्तव, भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान के परियोजना प्रबन्धक , प्रदीप सिंह, ब्लैक पॉटरी कलस्टर के सीडीई , अभय त्रिपाठी, ब्लैक पॉटरी शिल्पकार कलाश्री पुरस्कृत , रामजतन प्रजापति स्थानीय जन प्रतिनिधि व शिल्पकार मौजूद थें।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh