Sports News / स्पोर्ट्स की खबरें

ओलंपिक- भारतीय हॉकी टीम ने ब्रिटेन को हराया,भारत सेमी फ़ाइनल में पहुँचा


India vs Britain Paris Olympics Hockey Semi Final: भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारत ने क्वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराया। टोक्यो ओलंपिक में भी भारत ने ब्रिटेन को हराकर ही सेमीफाइनल का टिकट कटाया था। भारत की जीत इसलिए भी खास है क्योंकि भारत इस मैच के तीन क्वार्टर केवल 10 खिलाड़ियों से खेला था।

 अमित रोहिदास की स्टिक ब्रिटिश खिलाड़ी के सिर से टकराने की वजह से उन्हें रेड कार्ड दिखा गया था। इसी वजह से वो पूरे मैच से बाहर हो गए थे। इसके बावजूद न सिर्फ भारत ने बढ़त हासिल की, बल्कि पूरे 40 मिनट ब्रिटेन को रोके रखा और सिर्फ एक गोल ही करने दिया। 

इस तरह मैच फुलटाइम 1-1 से बराबरी पर रहा। इसके बाद पेनल्टी शूटआउट का सहारा लिया गया, जिसमें भारत ने 4-2 से जीत हासिल की। भारतीय टीम ने इस तरह मेडल की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं।

अगर भारत सेमीफाइनल में जीत हासिल करने में कामयाब रहा तो रजत पदक पक्का कर लेगा। भारत का सेमीफाइनल मुकाबला 6 अगस्त मंगलवार को खेला जाएगा। भारत की जीत के हीरो गोलकीपर पीआर श्रीजेश रहे। उन्होंने मैच में काफी गोल बचाए। पेनल्टी शूटआउट में भी वो दीवार की तरह डटे रहे और दो बार गोल बचाए। मैच खत्म होने के बाद वो भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा से गले मिले।

 
शूटआउट का पूरा लेखा-जोखा
पेनल्टी शूटआउट में ब्रिटेन ने शुरुआत की और एलबरी जेम्सी ने पहला गोल दागा। इसके बाद भारत की तरफ से पहला शूट हरमनप्रीत सिंह लेने पहुंचे और उन्होंने भी गोल किया। इंग्लैंड की तरफ से वालेस ने दूसरे शूट में गोल दागकर टीम को 2-1 से आगे कर दिया। भारत के लिए सुखजीत ने गोल कर स्कोर को 2-2 से बराबर कर दिया। इंग्लैंड की तरफ से तीसरी कोशिश क्रोनोन ने की। लेकिन, वो भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश को छका नहीं पाए और गेंद गोल से बाहर मार दी। भारत के लिए तीसरे प्रयास में ललित ने गोल कर 3-2 से बढ़त दिला दी। इंग्लैंड चौथी कोशिश में भी गोल करने में नाकाम रहा। श्रीजेश चट्टान की तरह डटे रहे और इंग्लैंड को गोल नहीं करने दिया। 


भारत के लिए चौथे प्रयास में राजकुमार ने गोल किया। इस तरह भारत ने इंग्लैंड को पेनल्टी शूटआउट में हराकर सेमीफाइनल में एंट्री कर ली।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh