National News / राष्ट्रीय ख़बरे

बजट 2024 संसद में बजट पेश कर रहीं निर्मला सीतारमण, किसानों और युवाओं पर है फोकस , क्या कुछ हुआ सस्ता क्या कुछ हुआ महंगा...

 

 नई दिल्ली।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में मंगलवार (23 जुलाई) को आम बजट पेश की हैं। मोदी 3.0 सरकार का यह पहला आम बजट है। इसके साथ ही निर्मला सीतारमण ने लगातार सातवां बजट पेश करके इतिहास रच दिया है। आपको बता दें कि वित्त मंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड तोड़ दिया, जिन्होंने 6 बार बजट पेश किया था। वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट उनका लगातार सातवां बजट है। दरअसल, वित्त मंत्री ने मानसून सत्र के पहले दिन सोमवार को आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया  आर्थिक सर्वेक्षण में सरकार ने कहा है कि वित्त वर्ष 2024-25 में देश की GDP 6.5-7 फीसदी के बीच रहने का अनुमान है।

निर्मला सीतारमण ने सातवां बजट पेश किया
बताया जा रहा है कि पिछले 10 साल के दौरान देश का आंतरिक कर्ज बढ़ा है। देश का आंतरिक कर्ज का आंकड़ा अब जीडीपी के 55 फीसदी के भी पार निकल गया है जो 2013-14 में 48.8 फीसदी पर था। ऐसे में सरकार का ही आंकड़ा है जिससे पता चलता है कि देश के कुल डायरेक्ट टैक्स में सैलरीड क्लास का हिस्सा कॉरपोरेट से आने वाले हिस्से से ज्यादा है। साफ है कि सैलरीड क्लास या मिडिल क्लास पर टैक्स का तगड़ा बोझ है जिसे कम करने के लिए लोगों के सब्र की इंतेहा होती दिख रही है। वित्त मंत्री या तो टैक्स स्लैब में बदलाव करें या टैक्स की दरों को घटाएं-आम जनता की यही पुकार है।

आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जब से देश की वित्त मंत्री का जिम्मा संभाला है, उनके सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से रोजगार का सवाल सबसे अहम माना जा रहा है। देश के युवाओं को नौकरी और रोजगार की जरूरत है और इसके लिए वो लंबे समय से उम्मीदें लगाए बैठे हैं। भले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में कह चुके हैं कि केंद्र की NDA सरकार के 10 सालों के दौरान देश में रोजगार बढ़ा है लेकिन ये काफी नहीं लग रहा है। भारत की बेरोजगारी दर एक ऐसा विषय है जिसे ज्वलंत मुद्दा कहा जा सकता है क्योंकि हर तरफ नौकरियों के लिए मारामारी है। अब ये देखना होगा कि वित्त मंत्री इस चैलेंज को पार करने के लिए कौन-सी जादू की छड़ी घुमाती हैं? इस बता पर सभी की निगाहें टिकी हुईं हैं।

बजट से किसानों को बड़ी उम्मीदें
संसद की कार्यवाही शुरू हो गई है। इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश कर रही हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार लगातार तीसरी बार सत्ता में आई है। भारत में महंगाई दर लगातार कम हो रही है। इसके अलावा वित्त- मंत्री ने कहा- ये बजट गरीब, महिला, युवा और अन्नदाताओं पर फोकस है। ऐसे में बजट से किसानों को भी बड़ी उम्मीदें हैं। माना जा रहा है कि निर्मला सीतारमण के पिटारे में इस बार किसानों के लिए बहुत कुछ हो सकता है। जानकारी के अनुसार बजट में डिजिटल एग्रीकल्चर मिशन की घोषणा की जा सकती है।

वित्त मंत्री इस बजट में देश के युवाओं के लिए पिटारा खोल दिया है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार 4.1 करोड़ युवाओं को रोजगार के लिए 5 योजनाएं लाएगी। आने वाले 5 साल में दो लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार। इसके साथ ही अगले 5 सालों में 1 करोड़ युवाओं को सरकार इंटर्नशिप प्रदान कराएगी। एक साल के इंटर्नशिप में हर महीने 5000 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी। इसके लिए बजट में 2 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया गया।

पहली बार नौकरी पाने वालों को दो साल तक हर महीने 300 रुपये अतिरिक्त पीएफ देगी सरकार।
अनसिक्योरड एजुकेशन लोन 10 लाख तक देशी संस्थानों में पढ़ने के लिए मिलेगा।
युवाओं को स्किल ट्रेनिग दी जाएगी. 30 लाख युवाओं को ट्रेनिंग मिलेगी।
निर्मला सीतारमण का बजट भाषण में बड़ा ऐलान
आपको बता दें कि निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बजट में सभी के लिए पर्याप्त अवसर पैदा करने के लिए 9 प्राथमिकताओं पर निरंतर प्रयास करने की परिकल्पना की गई है।

समावेशी मानव संसाधन विकास और सामाजिक न्याय
कृषि में उत्पादकता और लचीलापन
नवाचार, अनुसंधान और विकास
रोजगार और कौशल
विनिर्माण और सेवाएँ
शहरी विकास
ऊर्जा सुरक्षा
बुनियादी ढांचा


सोना-चांदी होंगे सस्ते

मोबाइल फोन और उपकरणों के घरेलू उत्पादन में इजाफा हुआ है। मोबाइल फोन, मोबाइल चार्जर पर सीमा शुल्क घटाया जाएगा।

कैंसर के मरीजों के लिए तीन और दवाओं को पूरी तरह सीमा शुल्क से मुक्त कर दिया जाएगा। एक्सरे ट्यूब, फ्लैट पैनल डिटेक्टर में भी सीमा शुल्क घटाया जाएगा।

सोने और चांदी पर सीमा शुल्क छह फीसदी और प्लेटिनम पर 6.4 फीसदी सीमा शुल्क घटाया जाएगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना 7वां बजट पेश कर दिया हैं. इस बजट से आम आदमी को काफी उम्मीदे हैं. इस बजट में वित्त मंत्री ने कई बड़े ऐलान किए. लेकिन सबसे ज्यादा नजरें इस बात पर टिकी थी कि इस बार क्या सस्ता हुआ है और क्या मंहगा. इस बार बड़ी घोषणाएं करते हुए वित्त मंत्री ने मोबाइल फोन सस्ता करने की घोषणा कर दी है. वहीं कैंसर की दवा भी सस्ती कर दी गई. लिथियम आयन बैटरी सस्ती करने की घोषणा की गई है. जिसका मतलब है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल भी सस्ते हो सकते हैं. साथ ही इम्पोर्टेड ज्वेलरी भी सस्ती करने की घोषणा की गई है.
यहां जानिए क्या हुआ सस्ता और महंगा
कैंसर के उपचार के लिए तीन और दवाओं पर कस्टम छूट 
मोबाइल फोन, संबंधित पुर्जों, चार्जरों पर सीमा शुल्क घटाया
एक्सरे ट्यूब पर छूट
मोबाइल फोन, चार्जर पर ड्यूटी 15% कम
25 अहम खनिजों पर ड्यूटी खत्म
फिश फीड पर ड्यूटी घटी
देश में बनने वाले चमड़े, कपड़ा और जूते सस्ते होंगे
सोना, चांदी पर 6% कम ड्यूटी 
प्लेटिनम पर 6.4% ड्यूटी घटी
प्लास्टिक सामान पर आयात शुल्क बढ़ा
पेट्रोकेमिकल – अमोनियम नाइट्रेट पर कस्टम ड्यूटी बढ़ी
पीवीसी – इंपोर्ट घटाने के लिए 10 से 25 फीसदी का इजाफा
सिगरेट भी महंगी हुई

बजट में विकसित भारत का रोडमैप

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जो बजट पेश किया, उसमें रोजगार, कौशल विकास, कृषि और विनिर्माण पर फोकस करते हुए 2047 तक 'विकसित भारत' के लिए रोडमैप है. मोदी 3.0 के तहत पहला बजट एक आर्थिक दृष्टिकोण तैयार करता है जो फिस्कल प्रूडेंस को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है. यह पीएम मोदी सरकार का 2014 के बाद से लगातार 13वां बजट है, जिसमें दो अंतरिम बजट शामिल हैं.

बजट की क्या बड़ी घोषणाएं
केंद्रीय बजट ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए अधिक आवंटन, कराधान सुधार, बुनियादी ढांचे को बढ़ावा, स्थानीय विनिर्माण, नौकरी और कौशल सृजन पर जोर और अधिक श्रम-प्रधान क्षेत्रों में प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेटिव (पीएलआई) आवंटन का समर्थन करने पर केंद्रित है. रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए वित्त मंत्री ने तीन योजनाओं की घोषणा की है.

रोजगार सृजन के लिए तीन योजनाएं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "सरकार रोजगार सृजन के लिए तीन योजनाएं शुरू करेगी. पहली बार रोजगार पाने वालों के लिए योजना, जिसमें सभी क्षेत्रों में कार्यबल में शामिल होने वाले सभी लोगों को एक महीने का वेतन दिया जाएगा. रोजगार देने वाली योजना से 2.1 करोड़ युवाओं को लाभ मिलेगा."


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh