Sports News / स्पोर्ट्स की खबरें

आजमगढ़ के पूर्व जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में रचा इतिहास

Paris Paralympics 2024 IAS Suhas Ly wins Silver Medal: उत्तर प्रदेश कैडर के ऑफिसर और नोएडा गौतम बुद्ध नगर के पूर्व डीएम सुहास एलवाई ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में इतिहास रच दिया। उन्होंने बैडमिंटन में SL4 श्रेणी में रजत पदक हासिल किया है। बता दें कि इससे पहले सुहास ने टोक्यो पैरालंपिक 2020 में भी रजत पदक जीता था। इस बार फ्रांस के लुकास मजूर ने सुहासा को 21-9, 21-13 हराया। इसके बावजूद, सुहास दो पैरालंपिक में लगातार मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बन गए।

फाइनल में सुहास अपनी कैटेगरी में वर्ल्ड नंबर एक खिलाड़ी के तौर पर मैदान पर उतरे थे। हालांकि फाइनल दौर में सुहास ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। वहीं, टोक्यो पैरालंपिक 2020 में भी फाइनल दौर में सुहास को निराशा हाथ लगी थी। उन्हें लुकास मजूर से ही हार झेलनी पड़ी थी।

2007 बैच के यूपी कैडर के आईएएस अफसर हैं सुहास एलवाई
सुहास यूपी सरकार के युवा कल्याण और प्रांतीय रक्षक दल के सचिव और महानिदेशक पदों पर कार्यरत हैं। सुहास एलवाई 2007 बैच के यूपी कैडर के आईएएस अफसर हैं। सुहास उत्तर प्रदेश में महाराजगंज, हाथरस, सोनभद्र, प्रयागराज, जौनपुर, गौतमबुद्ध नगर और आजमगढ़ के डीएम रह चुके हैं। बता दें कि गौतमबुद्ध नगर का डीएम उन्हें कोविड-19 महामारी के समय 3 मार्च 2020 को बनाया गया था।

बचपन से ही खेलों के प्रति था जुनून
सुहास का जन्म कर्नाटक के शिगोमा में हुआ था। और उनकी उम्र 41 साल है। सुहास जन्म से ही दिव्यांग थे। लेकिन खेल के प्रति जुनून उनके अंदर बचपन से ही था। उन्होंने अपने खेल के लिए बहुत मेहनत की। आज सुहास ने दुनिया को दिखा दिया है कि दिव्यांग होने के बाद जहां इंसान हार मानकर बैठ जाता है, वहीं उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से दुनिया में अपने नाम का डंका बजा दिया। सुहास अपनी सफलता का श्रेय पिता और परिवार को देते हैं। सुहास कहते हैं कि उनके परिवार ने हमेशा उनका साथ दिया है। उनका हौसला बढ़ाया है। माता-पिता के प्यार और आर्शीवाद की वजह दुनिया के तानों के बाद भी उनका हौसला नहीं टूटा।भारतीय एथलीट्स ने सोमवार को पेरिस पैरालंपिक में अद्भुत प्रदर्शन करते हुए दो स्वर्ण सहित आठ पदक जीते। बैडमिंटन कोर्ट से लेकर ट्रैक एंड फील्ड तक भारतीय एथलीट्स ने अपना प्रदर्शन दिखाया। बैडमिंटन में सोमवार को नितेश कुमार ने और जेवलिन में सुमित अंतिल ने गोल्ड जीता।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh