Sports News / स्पोर्ट्स की खबरें

विनेश के मामले में UWW का हैरान करने वाला आया बयान

विनेश फोगाट के पेरिस ओलंपिक्स 2024 से डिसक्वालीफाई होने के बाद भारतीय कुश्ती संघ (WFI) ने यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) के सामने मांग रखी थी कि विनेश को थोड़ा समय दिया जाए. मगर अब UWW के अध्यक्ष का बयान सामने आया है कि अपील के बावजूद विनेश का डिसक्वालीफिकेशन वापस नहीं लिया जाएगा. यह विनेश और 140 करोड़ भारतवासियों के लिए एक और बड़े झटके के समान है.

अब यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) के अध्यक्ष नेनाद लालोविच ने स्पष्ट कर दिया है कि भारत की अपील अब कोई काम नहीं करेगी. उन्होंने कहा, “मुझे भारत की अपील से कोई दिक्कत नहीं है,


लेकिन मैं जानता हूं कि परिणाम क्या रहने वाला है. मुझे नहीं लगता कि इस मामले में कुछ भी किया जाना संभव है. ये कम्पटीशन के नियम हैं और मुझे नहीं लगता कि नियमों को बदला जा सकता है.”


लालोविच ने पेरिस में मीडिया से बात करते हुए आगे कहा, “नियम किसी कारण से बनाए गए हैं, जिनका हमें सम्मान करना चाहिए. मुझे विनेश के लिए बहुत बुरा महसूस हो रहा है क्योंकि उनका वजन बहुत कम अंतर से अधिक पाया गया है.


वजन करने की प्रक्रिया से सब वाकिफ होते हैं और यहां दुनिया के अन्य एथलीट भी मौजूद हैं. ऐसे में एक एथलीट को सही वजन ना होने पर भी रेसलिंग करने की अनुमति नहीं दी जा सकती.”

UWW के अध्यक्ष नेनाद लालोविच से यह भी पूछा गया कि क्या विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल दिया जाना संभव है. इस पर उन्होंने कहा, “उन्हें सिल्वर मेडल दिया जाना संभव नहीं है क्योंकि प्रतियोगिता का पूरा ब्रैकेट ही बदल रहा है.

ये सब नियमों के तहत हो रहा है. जो भी एथलीट आगे लड़ने वाले हैं, वे सब जानते हैं कि मैच से पूर्व उन्हें वजन की प्रक्रिया से गुजरना है.”


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh