Education world / शिक्षा जगत

BPSC TRE 3 Exam: तीसरे चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा में पहले दिन 8 मुन्नाभाई गिरफ्तार

 

बिहार में तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में अलग अलग जिलों से 8 मुन्ना भाई पकड़े गए हैं। कई अभ्यर्थियों ने अपनी जगह दूसरे स्कॉलर को परीक्षा में बैठा दिया। ऐसे आठ लोगों के अभी तक पकड़े जाने की सूचना आयोग ने दी है। शिक्षक भर्ती परीक्षा में पहले दिन 71 प्रतिशत उपस्थिति रही। शुक्रवार की परीक्षा में शामिल होने के लिए दो लाख 13 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। आयोग के परीक्षा नियंत्रक सत्य प्रकाश शर्मा ने बताया कि अभी अलग अलग जिलों से रिपोर्ट लिया जा रहा है। अब तक आठ मुन्ना भाई को पकड़े जाने की सूचना मिल रही है।


पूर्णिया से चार मुन्ना भाई गिरफ्तार किए गए हैं। चारों को जेल भेज दिया गया है। इस संबंध में अपर समाहर्ता रवि राकेश ने बताया कि मिलिया इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से परीक्षार्थी राजीव कुमार की जगह संतोष कुमार, राहुल कुमार की जगह रवि रंजन कुमार और संजीव कुमार की जगह सुबोध कुमार को परीक्षा देते केंद्र से ही गिरफ्तार किया गया है। उधर राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय मरियम नगर परीक्षा केंद्र से राहुल कुमार की जगह रोहित यादव को परीक्षा देते गिरफ्तार किया गया। यह कार्रवाई तब हुई जब केंद्र पर परीक्षार्थी के फोटो से उनका चेहरा मिलान किया गया और अन्य पेपर भी सत्यापन किए गए। प्रशासन की इस कार्रवाई से हड़कंप मच गया है।

आपको बता दें बीपीएससी की ओर से शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के तीसरे चरण की शुरुआत आज से हुई है। पहले दिन मध्य विद्यालय में नियुक्ति के लिए बदले हुए पैटर्न पर परीक्षा हुई। आयोग ने पेपर लीक को रोकने के लिए कई बदलाव किये हैं। प्रश्न-पत्रों की कलर कोडिंग करायी गई है। प्रत्येक जिला में अलग-अलग कलर कोडिंग के हिसाब से प्रश्न-पत्र भेजे गए। शुक्रवार को कक्षा छठी से कक्षा आठवीं के लिए परीक्षा हुई। इसमें गणित एवं विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत और ऊर्दू विषय की परीक्षा हुई। परीक्षा दोपहर 12 बजे से दोपहर 230 बजे तक चली। 26 केन्द्रों पर परीक्षा आयोजित हुई।

अब 20 जुलाई को कक्षा 1-5 के लिए तो 21 जुलाई को 9वीं और 10वीं के सभी विषय तो 22 जुलाई को 11वीं-12वीं के सभी विषयों की परीक्षा आयोजित होगी। तीसरे चरण में कुल 87774 पदों पर नियुक्ति होनी है। अभ्यर्थियों की जांच इसबार आयोग काफी सतर्क है। सभी डीएम को कदाचारमुक्त परीक्षा कराने का निर्देश दिया गया है। जैमर के साथ ही आयोग कार्यालय से लाइव मॉनिटीरिंग होती रहेगी। परीक्षा हॉल में प्रवेश से पहले कई स्तर पर जांच होगी। सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट पर प्रतिबंध रहेगा।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh