Politics News / राजनीतिक समाचार

बलिया मे स्वाधीनता संग्राम सेनानियों को सीएम योगी ने किया नमन, जिला जेल को स्मारक बनाने की सीएम ने की घोषणाएं मेडिकल कालेज व लिंक एक्सप्रेस वे के भी बनाने की सीएम ने की घोषणा

बलिया मे स्वाधीनता संग्राम सेनानियों को सीएम योगी ने किया नमन, जिला जेल को स्मारक बनाने की सीएम ने की घोषणाएं 
●मेडिकल कालेज व लिंक एक्सप्रेस वे के भी बनाने की सीएम ने की घोषणा
●किसान मोर्चे के राष्ट्रीय अध्यक्ष को जिले मे नही मिल रही है मेडिकल कालेज के लिए जमीन
●स्कूली छात्र छात्राओं की पंडाल मे रही दो तिहाई उपस्थिति
बलिया 80 वर्ष पूर्व 19 अगस्त 1942 को देश मे पहली बार अंग्रेजी हुकूमत को उखाड़ फेंक कर आजाद होने वाले बलिया के बलिदान दिवस के पावन अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बलिया पहुंच कर न सिर्फ बागी धरती को नमन किया बल्कि जीवित सेनानी रामविचार पांडेय और अन्य सेनानियों के परिजनों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर सीएम योगी ने बलिया के क्रान्तिकारी इतिहास को भी याद किया। बता दे कि 81 वा बलिया बलिदान दिवस के इतिहास मे एक ऐतिहासिक कड़ी जुड़ गयी, जब सीएम योगी सांकेतिक रूप से जेल के फाटक खुलने के ऐतिहासिक अवसर पर न सिर्फ उपस्थित हुए बल्कि यहां से निकलने वाले जुलुस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
पुलिस लाइन के परेड ग्राउंड मे आयोजित विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए श्री योगी ने कहा कि बलिया को किसी भी अनुशासन की आवश्यकता नही होती है, ऐसा कहा जाता है। लेकिन जब अनुशासन का पाठ पढ़ाने की बात आती है तो बलिया के ही सपूत मंगल पांडेय ने 1857 मे दो अंग्रेजो को गोली मार कर सशस्त्र स्वतंत्रता आंदोलन का बिगुल फूंका था। 19 अगस्त 1942 को शेरे बलिया चित्तू पांडेय के नेतृत्व मे ब्रिटिश हुकूमत से आजाद करने का काम किया। श्री पांडेय ने अनुशासन के साथ बलिया का शासन चलाया। बाद मे ब्रिटिशर्स ने बलिया पर घोर जुल्म ढाये,84 लोग बलिया को आजादी दिलाने मे शहीद हुए और सैकड़ो लोग घायल हुए।
बलिया आज भी एक शाप से मुक्त नही हो पाया है। आजादी के बाद जब कुछ लोग लोकतंत्र का गला घोटने पर उतारू थे तो बलिया के सपूत जयप्रकाश नारायन जी ने जन आंदोलन के द्वारा और यही के सपूत चंद्रशेखर जी के नेतृत्व मे लोकतंत्र को बचाने का काम किया था। बलिया पवित्र धरती है। यह भृगु मुनि की तपोस्थली है, हजारी प्रसाद द्विवेदी, केदारनाथ सिंह जैसे साहित्यकारों की धरती है।
मेडिकल कालेज की दी सौगात पर बताया नही मिल रही है बलिया मे जमीन
जन सभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 5 साल से मै बलिया मे मेडिकल कालेज खोलने के लिए जमीन मांग रहा हूं, जो 3 साल पहले ही बन जाना चाहिये था, लेकिन आज तक नही मिल पायी है। लेकिन आज मै अपने साथ बलिया मे ही पढ़े अपने मुख्य सचिव दुर्गा प्रसाद मिश्र को लेकर आया हूं जो शाम तक रुक कर इसको फाइनल करेंगे।
पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से बलिया को मिल रही है लिंक एक्सप्रेस वे
मुख्यमंत्री श्री योगी ने कहा कि बलिया का विकास बहुत पहले हो जाना चाहिये था, जो नही हो पाया है। अब बलिया के विकास के लिए पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से एक लिंक एक्सप्रेस वे की शुरुआत की जा रही है। इसके लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।
जेल होगा शहर से बाहर शिफ्ट, पुराना जेल बनेगा स्मारक
सीएम योगी ने अपने सम्बोधन मे कहा कि बलिया को जल जमाव से जहां मुक्ति दिलायी जायेगी तो वही पुरानी जेल को शहर से बाहर शिफ्ट कर पुरानी जेल को भव्य स्मारक बनाने की भी घोषणा कर जनपद वासियो की तालियां बटोरी।
एयरपोर्ट की तर्ज पर बनेगा रोडवेज
सीएम योगी ने जनपद वासियो को भव्य रोडवेज की सौगात दी। सीएम योगी ने परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह को निर्देश दिया कि बलिया का बस अड्डा एयरपोर्ट की तर्ज पर जल्द से जल्द बनाया जाय।
बलिया का इतिहास लिखने के लिए लोगो को किया प्रेरित
सीएम योगी ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी की प्रेरणा से देश आज आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। प्रदेश का संस्कृति विभाग प्रदेश के सभी 75 जिलों मे वहां की क्रान्तिकारी इतिहास को पुस्तकों के रूप मे प्रकाशित कराने की एक योजना चला रखी है। आप सभी लोगो, शिक्षकों से मै अनुरोध कर रहा हूं कि जो भी लोग इतिहास से संबंधित पुस्तक लिखना चाहते है लिखें, छपवाने की जिम्मेदारी सरकार की है। इसी कड़ी मे शिव कुमार कौशिकेय द्वारा लिखित पुस्तक का विमोचन किया।
किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के जनपद मे जमीन का टोटा
किसान मोर्चे के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बलिया के सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त के जनपद मे मेडिकल कालेज के लिए जमीन न मिलना लोगो मे चर्चा का विषय बन गया है। लोगो ने कहना शुरू कर दिया है कि अभी तो मेडिकल कालेज के लिए जमीन की तलाश हो रही है, तो जेल के लिए कब मिलेगी यह सोचनीय बात है। लोगो ने कहा है कि सांसद जी अगर मन बना ले तो बलिया मे मेडिकल कालेज और जेल दोनों के लिए जमीन जल्द मिल जायेगी।
स्कूली छात्रों से पटा रहा पांडाल
सीएम योगी की जन सभा मे स्कूली छात्र छात्राओं की संख्या दो तिहाई से भी अधिक रही है। सुबह 9 बजे की जन सभा मे भीड़ जुटने की आशंका को सीएम योगी ने मंच से ही कह कर बताया कि हमारे परिवहन मंत्री ने कहा था कि बलिया रात को सोता नही है, भीड़ पहुंच जायेगी। लेकिन अगर स्कूली बच्चें नही होते तो पांडाल का भरना मुश्किल था।
दयाशंकर सिंह व दानिश आजाद ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह से किया सम्मानित
जन सभा के मंच पर पहुंचने पर सीएम योगी का प्रदेश सरकार के मंत्री द्वय दया शंकर सिंह व दानिश आजाद अंसारी ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। दयाशंकर सिंह ने स्वागत भाषण दिया। मंच पर दोनों मंत्रियो के अलावा सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त, सांसद रविन्द्र कुशवाहा, सांसद नीरज शेखर, पूर्व सांसद भरत सिंह, विधायक केतकी सिंह, जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू, पूर्व मंत्री द्वय उपेंद्र तिवारी व आनंद स्वरुप शुक्ला, पूर्व विधायक संजय यादव, छट्ठू राम मौजूद रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh