National News / राष्ट्रीय ख़बरे

जनवरी से देश के सभी नेशनल हाईवे (NHAI) के टोल प्लाजा पर FASTag अनिवार्य

जनवरी से देश के सभी नेशनल हाईवे (NHAI) के टोल प्लाजा पर FASTag अनिवार्य हो जाएगा. यानि हर फोर व्हीलर में FASTag चिप के जरिए ही टोल का भुगतान होगा. सरकार का लक्ष्य है कि इस सिस्टम के जरिए दिसंबर तक 100 परसेंट टोल कलेक्शन FASTag के जरिए ही हो, कैश का इस्तेमाल बिल्कुल बंद कर दिया जाए.

फिलहाल नेशनल हाईवे पर 80 परसेंट टोल कलेक्शन FASTag के जरिए हो रहा है. इसलिए अगर आपकी गाड़ी में FASTag नहीं लगा है और आप नेशनल हाई वे पर जाते हैं तो आपके लिए परेशानी खड़ी हो सकती है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपनी कार के लिए FASTag कैसे खरीद सकते हैं और लगवा सकते हैं

कहां से लें FASTag


1. FASTag लगवाने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आप इसे ऑनलाइन मंगवा सकते हैं.
2. सभी बड़े रीटेल प्लेटफॉर्म जैसे Amazon, Paytm, Snapdeal से आप इसे खरीद सकते हैं.
3. इसके अलावा 23 बैंकों की ओर से स्थापित प्वाइंट ऑफ सेल से भी इसे खरीदा जा सकता है.
4. रोड ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ऑफिस भी FASTag बेचते हैं
5. NHAI अपनी सब्सिडियरी इंडियन हाईवे मैनेजमेंट कंपनी (IHMCL) के जरिए भी FASTag बेचती है.

पेट्रोल पंप से भी मिलता है FASTag
इसके अलावा सरकार अब कोशिश कर रही है कि इसके नेटवर्क को और बढ़ाया जाए. ज्यादा से ज्यादा पेट्रोल पंप और कमर्शियल सेंटर्स को FASTag बिक्री से जोड़ा जाएगा. ताकि लोगों को FASTag लेने के लिए जगह जगह न भटकना पड़े.

कैसे बनेगा FASTag


फास्टैग खरीदने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो कॉपी और अपने कार का रजिस्ट्रेशन जरूरी है. अपनी फोटो ID के तौर पर आधार कार्ड, पासपोर्ट या फिर PAN कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. FASTag की वैधता हमेशा के लिए होती है, जबतक स्कैनर FASTag को रीड कर पा रहा है, तबतक FASTag वैध है. IHMCL के जरिए अगर आप FASTag लेते हैं तो My FASTag mobile ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और अपने FASTag को इससे लिंक कर सकते हैं. हर FASTag का एक यूनीक नंबर होता है. इसी तरह बैंकों, ई-वॉलेट्स के अपने तरीके हैं.

एक बात जरूर याद रखें
ज्यादातर बड़े बैंक भी FASTag की सुविधा देते हैं. लेकिन याद रखें कि एक बैंक से खरीदे गए FASTag का इस्तेमाल दूसरे बैंक अकाउंट में नहीं कर सकते. यानि अगर आपने ICICI Bank से FASTag खरीदा है तो आपका बैंक खाता भी इसी बैंक में होना चाहिए.

कितने में मिलेगा FASTag
NHAI के मुताबिक आप फास्टैग को किसी भी बैंक से 200 रुपये में खरीद सकते हैं. वहीं आप फास्टैग को कम से कम 100 रुपये से रिचार्ज करा सकते हैं. सरकार ने बैंक और पेमेंट वॉलेट को रिचार्ज पर अपनी ओर से कुछ अतिरिक्त चार्ज लगाने की छूट दी है


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh