International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

रूस के सबसे बड़े नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ से नवाजा गया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को, प्रधानमंत्री ने भारत के सभी नागरिकों का सम्मान बताया...


मॉस्को: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को मंगलवार को रूस के सबसे बड़े नागरिक सम्मान (Russia’s highest civilian honour) ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ से नवाजा गया है. पीएम मोदी को मिला यह पुरस्कार (PM Modi received the award) इस बात का प्रमाण है कि रूस और भारत के बीच एक खास रणनीतिक साझेदारी विकसित (special strategic partnership has developed between Russia and India) करने और दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने में उन्होंने विशेष योगदान दिया है. सम्मान के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान को भारत के 140करोड़ देशवासियों का सम्मान बताया।

पीएम मोदी दो दिवसीय रूस दौरे पर सोमवार को मॉस्को पहुंचे थे, जहां राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ कई अहम मुद्दों पर उनकी बातचीत हुई. 1698 में ज़ार पीटर द ग्रेट द्वारा यीशु के पहले प्रेरित और रूस के संरक्षक संत, सेंट एंड्रयू के सम्मान में स्थापित, ऑर्डर ऑफ़ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल से सबसे उत्कृष्ट नागरिक या सैन्य योग्यता के लिए सम्मानित किया जाता है.

2019 में, भारत में रूसी दूतावास ने घोषणा की, “12 अप्रैल को नरेंद्र मोदी को रूस और भारत के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी और रूसी और भारतीय लोगों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने में असाधारण सेवाओं के लिए ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल से सम्मानित किया गया था.” पीएम मोदी और पुतिन अपने-अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में शामिल हुए और द्विपक्षीय वार्ता की. पीएम मोदी ने पुतिन को खास दोस्त बताते हुए उन्हें रूस में हुए राष्ट्रपति चुनाव में पांचवीं बार जीत के लिए बधाई दी.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh