National News / राष्ट्रीय ख़बरे

IRCTC Ticket Booking Rule: रेलवे ने एडवांस टिकट बुकिंग का नियम बदला, अब यात्रा के 120 दिन पहले बुक नहीं होगा टिकट

 

New IRCTC train ticket reservation rules। भारतीय रेलवे ने एडवांस टिकट बुकिंग व्यवस्था में बड़ा बदलाव किया है।अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। रेलवे ने रिजर्वेशन के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। रेलवे ने 120 दिन पहले टिकट बुक करने के नियम में बदलाव कर इसे 60 दिन कर दिया है। इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। यह बदलाव 1 नवंबर 2024 से लागू होगा। इस फैसले के बाद अब यात्री अपनी यात्रा की तिथि से दो महीने पहले ही टिकट बुक करा सकेंगे। गुरुवार को रेल मंत्रालय की ओर से इसे लेकर जानकारी दी गई है।

बता दें कि रेलवे तत्काल टिकट की व्यवस्था भी देता है। तत्काल टिकट की बुकिंग यात्रा की तिथि से एक दिन पहले की जा सकती है। इसके लिए रोज सुबह 10 बजे के बाद 3 एसी लेकर ऊपर की श्रेणी के लिए बुकिंग शुरू हो जाती है जबकि स्लीपर तत्काल बुकिंग सुबह 11 बजे से चालू हो जाती है। अगर किसी ने 1 नवंबर के बाद से टिकट पहले ही बुक कर लिए हैं तो रेलवे के इस फैसले का उन पर असर नहीं होगा। 1 नवंबर से जो यात्री टिकट बुक कराएंगे, उन पर ही यह फैसला लागू होगा।

विदेशी पर्यटकों को छूट
रेलवे ने विदेशी पर्यटकों को रिजर्वेशन में छूट दी है। वह 365 दिन पहले टिकट बुक करा सकेंगे। इसके अलावा रेलवे ने ताज एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में भी कोई बदलाव नहीं किया है। अभी तक लोगों के पास 120 दिन पहले टिकट बुक करने का मौका था। ऐसे में लोगों को टिकट बुक करने और उसके कंफर्म होने के लिए लंबा वक्त मिलता था। अभ 60 दिन की समय सीमा होने से यात्रियों को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकत है। सबसे ज्यादा परेशानी पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार जाने वाली ट्रेनों में देखने को मिल सकती है।

रेलवे ने ARP यानी एडवांस रिजर्वेशन पीरियड को घटाकर 2 महीने कर दिया है। कुछ ट्रेनों में यह व्यवस्था पहले ही लागू थी। उन पर इस फैसले का असर नहीं होगा। फिलहाल 31 अक्तूबर तक यही व्यवस्था जारी रहेगी। हालांकि छठ जैसे त्योहार के लिए पहले ही बुकिंग शुरू हो जाती है। अब लोगों को टिकट बुक करने के लिए पहले के मुकाबले आधा समय मिलेगा।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh