International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

कनाडा से चल रहे विवाद में अब अमेरिका भी शामिल,भारत पर दोष मढ़ा

 

 कनाडा से चल रहे विवाद में अब अमेरिका भी शामिल हो गया है। खालिस्तान समर्थक अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में अमेरिका ने कहा है कि भारत जांच में सहयोग नहीं कर रहा है। गौरतलब है कि इस मसले पर विवाद बढ़ने के बाद भारत और कनाडा ने अपने अपने उच्चायोगों से छह छह राजनयिकों को वापस बुला लिया है। दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंध खत्म होने की कगार पर पहुंच गए हैं।

बहरहाल, इस विवाद के बीच अमेरिका ने भारत पर जांच में सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने मंगलवार को कहा- भारत पर लगाए गए आरोप बेहद गंभीर हैं। हम चाहते हैं कि भारत सरकार कनाडा के साथ जांच में मदद करे। भारत ने अब तक ऐसा नहीं किया है। इससे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार को दावा किया था कि भारतीय सरकार के अधिकारी निज्जर की हत्या में शामिल थे। इससे पहले पिछले साल सितंबर महीने में भी ट्रूडो ने अपने देश की संसद में भारत पर निज्जर की हत्या में शामिल होने के आरोप लगाए थे। तब भी अमेरिका ने भारत से जांच में सहयोग करने की बात कही थी।

इस बीच कनाडा के पुलिस विभाग आरसीएमपी के कमिश्नर माइक डुहेम ने कनाडा देश में रहने वाले सिख समुदाय से मदद मांगी है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, डुहेम ने मंगलवार को रेडियो कनाडा चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा- हम कनाडा में हुई हिंसा में भारत की भूमिका की जांच कर रहे हैं। अगर किसी के पास इस केस से जुड़ी कोई जानकारी है तो वे इसे हमें दे। इसके लिए उन्होंने कनाडा में रहने वाले सिख समुदाय से भी अपील की।

इससे पहले डुहेम ने सोमवार को कनाडा में हुई हिंसा के लिए भारतीय एजेंटो के शामिल होने का आरोप लगाया था। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भी मंगलवार, 15 अक्टूबर को भारत सरकार के एजेंट्स पर खुफिया जानकारी जुटाने, टारगेट किलिंग, कनाडा के नागरिकों को धमकाने और हिंसा में शामिल होने का आरोप लगाया था। इसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh