Education world / शिक्षा जगत

पीयू और एन.बीए.आई.एम के बीच हुआ समझौता पत्र पर हस्ताक्षर

विद्यार्थियों को प्रशिक्षण एवं शोध कार्यों की उन्नति के लिए एमओयू


जौनपुर। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु कुलपति प्रो. वंदना सिंह की प्रेरणा एवं विज्ञान संकाय के संकायाध्यक्ष प्रो. राजेश शर्मा के पहल पर 10 जून सोमवार को वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय, जौनपुर एवं भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की कुशमौर, मऊ जिला स्थित राष्ट्रीय कृषि महत्वपूर्ण सूक्ष्मजीव ब्यूरो (एन.बीए.आई.एम.) के मध्य समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया ।

 इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य दोनों संस्थाओं के मध्य विभिन्न शैक्षणिक, शोध, पेटेंट तथा जीव व कृषि विज्ञान के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण एवं शोध कार्यों में परस्पर सहयोग प्रदान करना है, जिससे वे इस क्षेत्र में हो रहे नवाचार एवं शोध के माध्यम से अपने ज्ञान पर उत्तरोत्तर उन्नति कर सके।

ज्ञात हो कि देश में एकमात्र संस्था है, जिसे खाद्य और कृषि के लिए सूक्ष्मजीव आनुवंशिक संसाधनों को संरक्षित, परीरक्षित और उपयोग करने का अधिकार है। जहां सुस्पष्ट सूक्ष्मजीवों को इसके सतत उपयोग के लिए संरक्षित किया जाता है और वे राष्ट्रीय समृद्धि और भावी  पीढ़ी के लिए एक संपदा हैं।

 विश्वविद्यालय की तरफ से प्रो.राजेश शर्मा, सहयुक्त आचार्य, डॉ. श्री प्रकाश तिवारी एवं समझौता ज्ञापन के नोडल अधिकारी डॉ. मनोज कुमार पाण्डेय ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हेतु विश्वविद्यालय की तरफ से प्रतिनिधित्व किया।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh