Education world / शिक्षा जगत

सिपाही भर्ती परीक्षा फिर कराने की प्रक्रिया शुरू


लखनऊ। यूपी के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। वह युवा जो पिछली बार सिपाही भर्ती परीक्षा में शरीक हुए हैं उनके लिए खुशखबरी आई है। 

प्रदेश सरकार ने सिपाही नागरिक पुलिस के 60244 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए दोबारा लिखित परीक्षा कराने की कवायद उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने भी शुरू कर दी है। सूत्रों की मानें तो भर्ती बोर्ड परीक्षा कराने की कंपनी का चयन जल्द करेगा। साथ ही, अभ्यर्थियों द्वारा जताई गयी आपत्तियों को भी दूर करने के लिए भर्ती प्रक्रिया में अहम बदलाव किए जा रहे हैं। लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता समाप्त होने के बाद भर्ती बोर्ड मुख्यमंत्री के निर्देश के अनुपालन में छह माह के भीतर लिखित परीक्षा कराने की तैयारी में है। सब कुछ ठीक रहा तो इसी साल के आखिरी तक यह परीक्षा आयोजित हो जाएगी। बता दें कि सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा विगत 18 और 19 फरवरी को हुई थी, जिसका दो पालियों का पेपर लीक होने के बाद मुख्यमंत्री ने परीक्षा को निरस्त करते हुए छह माह में दोबारा परीक्षा कराने का आदेश भर्ती बोर्ड को दिया था। 

भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष डीजी राजीव कृष्णा ने बताया कि शासन के निर्देश के अनुपालन में तय वक्त पर परीक्षा कराई जाएगी। परीक्षा की तारीख समेत समस्त जानकारियां जल्द अभ्यर्थियों के साथ साझा की जाएगी। प्रदेश की ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक/अकाउंटेंट-कम-डाटा एंट्री ऑपरेटर के 4821 रिक्त पदों पर जल्द भर्ती होगी। निदेशक पंचायती राज अटल कुमार राय ने आगामी 10 जून तक रिक्त पदों पर चयन के लिए विज्ञापन प्रकाशित करने की कार्यवाही करने का निर्देश दिया है।

 बता दें कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक/अकाउंटेंट-कम-डाटा एंट्री ऑपरेटर का चयन विगत वर्षों में किया गया है। वर्तमान में प्रदेश की 4821 ग्राम पंचायतों में कतिपय कारणों से यह पद रिक्त हो गए हैं। मुख्यमंत्री द्वारा रिक्त पदों पर भर्ती जल्द शुरू करने के आदेश के बाद पंचायती राज विभाग ने भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh