Politics News / राजनीतिक समाचार

अधिकारी नियमित रूप से सप्ताह में एक दिन ग्राम पंचायतों का दौरा कर सुविधाओं का जायजा लें : मुख्यमंत्री योगी

लखनऊ : 17 मई,उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  के समक्ष आज यहां उनके सरकारी आवास पर खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा राशन की दुकानों के अपग्रेडेशन (अन्नपूर्णा उचित दर की दुकान एवं जनसुविधा केन्द्र) के सम्बन्ध में प्रस्तुतिकरण किया गया।
प्रस्तुतिकरण का अवलोकन करने के बाद मुख्यमंत्री  ने कहा कि अन्नपूर्णा मॉडल दुकानों का निर्माण ग्राम सचिवालय के नजदीक ग्राम सभा की जमीन पर किया जाए, जिससे आमजन को दैनिक आवश्यकता की वस्तुएं व अन्य सेवाएं एकीकृत रूप में सुगमतापूर्वक उपलब्ध हो सकें। इन मॉडल दुकानों में राशन कार्ड धारकों को निर्धारित तिथियों में खाद्यान्न का वितरण किया जाए। इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक कांटे एवं ई-पॉस मशीन का उपयोग किया जाए।
गांव का व्यक्ति समय के प्रति अनुशासित होता है। ग्रामीण लोगों की आवश्यकताओं के अनुरूप एक स्थान पर कई सुविधाएं उपलब्ध हो जाने से लोगों के समय की बचत हो सकेगी। अन्नपूर्णा उचित दर की दुकान एवं जनसुविधा केन्द्र में आय, जाति, जन्म, निवास प्रमाण पत्र, आधार, पेंशन व अन्य सेवाओं की सुविधा उपलब्ध करायी जाए। साथ ही, यहां पर जनरल स्टोर के माध्यम से जनसामान्य को रोजमर्रा की आवश्यकता के सामान उपलब्ध कराए जाएं। अधिकारी नियमित रूप से सप्ताह में एक दिन ग्राम पंचायतों का दौरा कर इन सुविधाओं का जायजा लें।
अधिकारियों द्वारा मुख्यमंत्री  को अवगत कराया गया कि विभाग द्वारा सम्पूर्ण प्रदेश में अन्नपूर्णा उचित दर की दुकानें एवं जनसुविधा केन्द्र एकीकृत व समरूपता से संचालित किए जाएंगे। इनमें जनसुविधा केन्द्र, जनरल स्टोर, विभिन्न प्रकार के बिल जमा किए जाने की व्यवस्था, 5 किलो एल0पी0जी0 सिलेण्डर, पी0एम0 वाणी वाईफाई, अग्निशमन यंत्र, ई-स्टॉम्प विक्रय, माइक्रो ए0टी0एम0 आदि सुविधाओं की भी व्यवस्था की जाएगी। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बरेली मण्डल में 52 अन्नपूर्णा उचित दर की दुकानें निर्माणाधीन हैं।
इस अवसर पर बरेली विकास प्राधिकरण द्वारा नाथ कॉरिडोर के सम्बन्ध में भी प्रस्तुतिकरण किया गया। मुख्यमंत्री 
 ने कहा कि श्री काशी विश्वनाथ धाम तथा श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र, अयोध्या की तर्ज पर जनपद बरेली में नाथ कॉरिडोर को विकसित किया जाए। इस कॉरिडोर के चारों ओर दिए गए पथ को 6 लेन में विकसित किया जाए। साथ ही, पैदल चलने हेतु फुटपाथ की व्यवस्था की जाए। सर्किट के चारों ओर आवागमन के लिए इलेक्ट्रिक बसों या ई-रिक्शा की सुविधा दी जाए। इस सर्किट के अन्तर्गत स्थित भगवान शिव के मन्दिरों का पुनरुद्धार किया जाए। श्रद्धालुओं के लिए इस सर्किट में बुनियादी सुविधाओं का प्रबन्ध किया जाए। सर्किट में सम्मिलित चौराहों का सुन्दरीकरण भगवान शिव से सम्बन्धित विषय-वस्तु पर किया जाए।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री  एस0पी0 गोयल, सलाहकार मुख्यमंत्री अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद  वीना कुमारी मीना, सचिव मुख्यमंत्री  अमित कुमार सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh