Politics News / राजनीतिक समाचार

बच्चों को विटामिन-ए की खुराक से किया जाएगा आच्छादित

लखनऊ:  प्रदेश के उपमुख्यमंत्री  ब्रजेश पाठक ने बताया कि प्रदेश में विटामिन-ए सम्पूर्ण अभियान के दूसरे चरण का आयोजन दिनांक 28 दिसम्बर, 2022 दिन बुधवार से प्रारम्भ हो गया है जो आगामी एक माह तक जारी रहेगा। अभियान के दौरान 09 माह से 05 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए की 9 खुराकों से आच्छादित किया जाता है, जिससे बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि, कुपोषण में कमी एवं शारीरिक विकास, आंख के रोग- जैसे रतौंधी से बचाव, आंखों की परत कोर्निया की सुरक्षा होती है। साथ ही बाल मृत्यु दर में कमी आती है।

इस अभियान के दौरान प्रदेश में लगभग 2.41 लाख सत्र आयोजित कर 09 माह से 05 वर्ष तक के कुल 2.55 करोड़ बच्चों को विटामिन ए की खुराक से आच्छादित किया जाएगा। विटामिन ए की खुराक छाया वी०एच०एस०एन०डी०/ यू०एच०एस०एन०डी० सत्रों के दौरान भी दी जाएगी। गम्भीर रूप से बीमार बच्चों को यह डोज चिकित्सक की सलाह पर ही दी जाएगी। चिकित्साधिकारियों एवं अन्य ब्लाक एवं जनपदीय पर्यवेक्षकों द्वारा सत्रों का अनुश्रवण भी किया जाएगा।

प्रदेश में प्रत्येक वर्ष दो चरणों में छः माह के अन्तराल पर विटामिन ए सम्पूर्ण प्रदेश के समस्त जनपदों में विटामिन-ए सम्पूरण अभियान के प्रथम चरण का आयोजन अगस्त, 2022 में किया गया था, जिसकी उपलब्धि का राज्य औसत 87.73 प्रतिशत रहा। श्री पाठक ने आम जनता से अपील की है कि वो अपने बच्चों को टीकाकरण सत्रों पर स्वयं ले जाकर विटामिन-ए की खुराक पिलवाएं जिससे बच्चों में शारीरिक विकास, आंख के रोग, दस्त इत्यादि बीमारियों से बचाव किया जा सके।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh