Education world / शिक्षा जगत

सही समय पर टीका बचा सकता है लाखों जीवन : प्रो वंदना राय

जौनपुर। राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के अवसर पर आयोजित संगोष्ठी में प्रो वंदना राय ने कहा कि आज के दिन भारत में राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के रूप में मनाया जाता है । 
उन्होंने टीके की खोज से लेकर वर्तमान में भारत सरकार द्वारा प्रदान की जा रहे टीके व टीका करण कार्यक्रम के बारे मे विस्तार से जानकारी दी। मानव शरीर में टीकों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 16 मार्च को भारत में राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उपयोग उन स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को श्रद्धांजलि देने के लिए भी किया जाता है, जो सभी का टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास करते हैं। यह दिन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह घातक बीमारियों के खिलाफ लड़ाई में टीकों के महत्व पर प्रकाश डालता है। यह बच्चों की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने में डॉक्टरों और अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका की याद भी दिलाता है। टीके आपके शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा के साथ काम करके सुरक्षा का निर्माण करके बीमारी होने के जोखिम को कम करते हैं। भारत में टीकों ने जिंदगियां बचाई हैं, जिनमें कोविड-19 टीकाकरण अभियान के दौरान 3.4 मिलियन से अधिक जिंदगियां और 2021 में कोविड-19 टीकों के कारण 42 लाख से अधिक जिंदगियां शामिल हैं। टीकाकरण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सभी को साथ आना होगा जिसमें विश्वविद्यालय के छात्र अहम् भूमिका निभा सकते है ।

कार्य क्रम अंक संचालन अभिषेक  कन्नौजिया व धन्यवाद ज्ञापन दीप्यमा ने किया। इस अवसर पर सेमिनार समिति के सदस्य  सीमान्त विष्णु अनुज्ञा श्रेया  ऋतिक सतीश के साथ विभाग के शिक्षक व छात्र उपस्थित थे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh