Education world / शिक्षा जगत

माध्यमिक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए दिया जाएगा प्रशिक्षण

लखनऊ: 11 से 20 मार्च, 2024 तक उद्यमिता विकास संस्थान, सरोजनी नगर, लखनऊ में माध्यमिक शिक्षा विभाग एवं राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद, उ0प्र0 के संयुक्त तत्वाधान में प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के क्रियान्वयन के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। 

 11 मार्च, 2024 को पूर्वान्ह् 10ः00 बजे  प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ  कंचन वर्मा, महानिदेशक, स्कूल शिक्षा, उ0प्र0 द्वारा किया जायेगा।

निदेशक माध्यमिक शिक्षा डॉ. महेन्द्र देव ने बताया कि  प्रशिक्षण कार्यक्रम में शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारीगण, ख्याति प्राप्त शैक्षिक संस्थान में कार्यरत शिक्षाविद् द्वारा प्रदेश के प्रत्येक जनपद से राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत 01 प्रधानाध्यापक 01 प्रवक्ता एवं जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में कार्यरत 01 प्रवक्ता को प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के क्रियान्वयन के लिए मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया जायेगा। जनपद स्तर पर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर द्वारा जनपद के राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत प्रधानाचार्य/प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के आयोजन से जहाँ राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अनुरूप माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को गुणत्तापरक शिक्षा दी जायेगी, वहीं दूसरी ओर माध्यमिक शिक्षा की गुणवत्ता का संवर्द्धन होगा।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh