Education world / शिक्षा जगत

नये कीर्तिमान स्थापित कर रही हैं महिलाएं - प्रो. डी के त्रिपाठी

- अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर हुई संगोष्ठी 
सुलतानपुर। 'शैक्षिक क्षेत्र में महिलाएं नये कीर्तिमान स्थापित कर रही हैं। आंकड़े बताते हैं कि विभिन्न क्षेत्रों में महिलाएं पुरुषों से काफी आगे हैं।' यह बातें राणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर दिनेश कुमार त्रिपाठी ने कहीं। 
वह महाविद्यालय के संगोष्ठी कक्ष में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा आयोजित संगोष्ठी को बतौर अध्यक्ष सम्बोधित कर रहे थे। 

 पूर्व प्राचार्य प्रोफेसर एम पी सिंह ने कहा कि भारत में प्राचीन काल से ही महिलाओं का सम्मान रहा है । आज भी वैश्विक दृष्टि से महिला सशक्तीकरण में हम बहुत आगे हैं।
असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ अंजना सिंह ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की उपयोगिता और महत्व पर चर्चा की ।

संगोष्ठी में अपना विचार व्यक्त करते हुए एम ए द्वितीय वर्ष की छात्रा आभा शुक्ल ने कहा कि महिलाओं को प्रोत्साहित कर देश की प्रगति को दुगुना किया जा सकता है। बीए छठवें सेमेस्टर की नंदिनी ने कहा आज सेना , चिकित्सा, ड्राइविंग जैसे हर महत्वपूर्ण क्षेत्र में महिलाएं अग्रणी भूमिका में हैं। बीए चतुर्थ सेमेस्टर की श्वेता सिंह ने कहा कि घर और समाज की बेहतरी के लिए महिलाओं को सशक्त करना ही होगा । बीए द्वितीय सेमेस्टर की सृष्टि सिंह ने बताया कि वर्तमान में सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियां महिलाओं के इर्द-गिर्द ही घूमती हैं यह उनके सशक्तिकरण का सबसे बड़ा प्रमाण है।  एम ए चतुर्थ सेमेस्टर के मोहम्मद सैफ अंसारी का कहना था कि महिलाओं को समाज और परिवार में बराबर का हिस्सा मिले तो अनेक समस्याओं का समाधान हो जाएगा।
संगोष्ठी का संचालन असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ मंजू ठाकुर व आभार ज्ञापन डॉ.आलोक पाण्डेय ने किया। 

इस अवसर पर उप प्राचार्य प्रोफेसर निशा सिंह, अर्थशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ धीरेन्द्र कुमार, हिन्दी विभागाध्यक्ष डॉ इन्द्रमणि कुमार, राजनीति विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ अभय सिंह समेत पार्थ सारथी द्विवेदी,सत्यम चौरसिया, हर्षवर्धन सिंह,शिवानी सिंह , बबिता, सोमल कनौजिया व नैना आदि विद्यार्थियों ने भी अपने विचार व्यक्त किए।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh