Education world / शिक्षा जगत

तीन दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी का पुरस्कार व सम्मान के साथ हुआ समापन

 बिलरियागंज(आजमगढ़) : युवा विकास समिति एवं विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार द्वारा भारतीय जनता कन्या इंटर कॉलेज खरगपुर आजमगढ़ के प्रांगण में लगाईं गई तीन दिवसीय प्रदर्शनी के समापन के मौके पर बच्चों द्वारा बनाए गए माडलों को देखकर अतिथि, अभिभावक और स्कूल स्टाफ के लोग मंत्रमुग्ध हो गए। अतिथियों ने बच्चों की प्रतिभा को सराहा और कहा की भविष्य में भी पढ़ाई के साथ-साथ ऐसी गतिविधियों में हिस्सा लेकर प्रतिभा दिखाने के लिए तैयार रहना चाहिए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि धर्मेंद्र कुमार पांडेय  ने कहा की जनपद के विद्यार्थियों में प्रतिभा की कमी नहीं है। मंच मिलने से बच्चे अपने कौशल का परिचय देते है। जरूरी है कि बच्चे अपने पसंदीदा क्षेत्र में आगे बढ़े, तभी जीवन में सफलता मिलती है।

डॉ. अरुण कुमार नें बच्चों की चेतना की प्रशंसा करते हुए कहा कि ऐसे ही विज्ञान आधारित सोच का विकास बच्चों में होता रहा तो निश्चय ही हम सबसे आगे होंगे।  डॉ. राहुल पटेल ने कहा कि इस तरह से वैज्ञानिक चेतना एवं बुद्धि का विकास होता है। स्टॉल देखने के बाद उन्होंने ने अपने संबोधन में कहा कि किसी भी मनुष्य जगत के प्रगति में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। डॉ राम कुमार ने कहा कि यही बच्चें कल के वैज्ञानिक हैं उन्होंने कहा कि हमें बच्चों में रचनात्मक खोज की प्रवृत्ति विकसित करनी है। 

विभिन्न प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को अतिथियों द्वारा मैडल व प्रमाणपत्र दिया गया तो  मैडल और प्रमाणपत्र पाकर बच्चों के चेहरे खिल उठे। इस अवसर पर इस मौके पर महेंद्र मौर्य, सरिता पाठक, सुमन यादव सहित अनेक लोग मौजूद रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh