Education world / शिक्षा जगत

'हिन्दी जीवन मूल्य सिखाने वाला विषय' - प्रोफेसर डी.के.त्रिपाठी

सुलतानपुर। ' हिंदी जीवन मूल्य सिखाने वाला विषय है । बाजार भाषा के रूप में हिन्दी तेजी से फैल रही है। नये विद्यार्थियों के लक्ष्य प्राप्त करने में हिन्दी सहायक सिद्ध होगी।' यह बातें राणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर दिनेश कुमार त्रिपाठी ने कहीं।
वे महाविद्यालय के संगोष्ठी कक्ष में शनिवार को हिन्दी विभाग द्वारा आयोजित अभिविन्यास कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थे।
 स्नातकोत्तर एवं स्नातक प्रथम सेमेस्टर के नवागत विद्यार्थियों के स्वागत एवं अभिविन्यास कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए हिन्दी विभागाध्यक्ष इन्द्रमणि कुमार ने कहा कि हिन्दी के विद्यार्थियों के लिए कई क्षेत्रों में रोजगार के दरवाजे खुले हैं। यही कारण है कि हिंदी पढ़ने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है।
एसोसिएट प्रोफेसर डॉ.रंजना पटेल ने कहा कि  सबसे ज्यादा रोजगार हिंदी माध्यम से ही मिलता है। पूरी दुनिया में हिन्दी का दबदबा कायम है ।
असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ.विभा सिंह ने कहा कि हिन्दी पूरे देश में समझी और बोली जाने वाली भाषा है। 
कार्यक्रम का संचालन करते हुए असिस्टेंट प्रोफेसर ज्ञानेन्द्र विक्रम सिंह रवि ने विद्यार्थियों को हिंदी के अध्ययन से मिलने वाले रोजगार और फायदे के बारे में जानकारी दी। 
इस अवसर पर हिन्दी विभाग के प्राध्यापकों ने विद्यार्थियों की कैरियर, कोर्स, मार्गदर्शन आदि से संबंधित विभिन्न जिज्ञासाओं का समाधान किया। सरस्वती वंदना एम ए प्रथम वर्ष की छात्रा आकांक्षा सिंह व स्वागत गीत बीए प्रथम वर्ष की विभू तिवारी ने प्रस्तुत किया।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh