International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

PAKISTAN राशन लेने जुटी भीड़ पर फायरिंग : आटे के लिए जान दांव पर लगा रहे हैं पाकिस्तानी,

Pakistan: आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तानी दाने-दाने के लिए मोहताज है। हालात इतने बेकाबू हैं कि लोग दो जून की रोटी के लिए जान तक दांव पर लगा रहे हैं। हालिया घटना इस बात का स्पष्ट उदाहरण है। यहां राशन जुटाने के लिए ट्रक के पीछे दौड़ रही भीड़ को काबू करने के लिए गोलीबारी की गई। इस तरह की घटना खैबर पख्तूनख्वा, बलूचिस्तान और सिंध जैसे इलाकों से भी सामने आ चुकी है।

 

पाकिस्तान में गेहूं की कमी के चलते आटे पर संकट खड़ा हो गया है। लोग आटा लेने के लिए घंटों-घंटों लाइनों में लग रहे हैं। सब्सिडी पर मिलने वाले आटे के लिए लोगों के बीच मारामारी है। हर कोई अपने परिवार के सदस्यों के लिए आटा जुटाने के लिए जान तक की बाज़ी लगा रहा है। 

 

संकट के बीच रूस से मदद

 

खाद्य संकट के बीच रूस ने पाकिस्तान की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया। पाकिस्तान सरकार द्वारा रूस से खरीदी गई गेहूं की पहली खेप कराची बंदरगाह पर पहुंच गई है। पाकिस्तान के खाद्य सुरक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने घोषणा की है कि गेहूं से लदे दो जहाज कराची पहुंच गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि रूस से अतिरिक्त 4 लाख 50 हजार टन गेहूं ग्वादर बंदरगाह के माध्यम से पाकिस्तान पहुंचेगा। रूस की तरफ से पाकिस्तान को उस वक़्त मदद मिल रही है, जब देश में लोग दाने-दाने को मोहताज हैं।

 

150 रुपए में मिल रहा है एक किलो आटा

 

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गेहूं की कीमत 5,000 रुपये प्रति मन पहुंच गया है। रावलपिंडी में एक किलो आटा 150 रुपये में मिल रहा है। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के शहर में 15 किलो गेहूं का बैग 2,250 रुपये में बेचा जा रहा है। वहीं सब्सिडी वाले आटे जिससे लोगों को राहत मिल रही थी उसका भाव भी आसमान छूने लगा है। सब्सिडी वाले 25 किलो आटे का पैकेट 3100 रुपये में मिल रहा है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh