Health News / स्वास्थ्य समाचार

क्या मौसम में बदलाव से बच्चों में हो सकता है माइग्रेन? इन टिप्स को करें फॉलो मिलेगी मदद

HEALTH TIPS: मौसम में बदलाव कुछ लोगों में माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है। कई माइग्रेन पीड़ित रिपोर्ट करते हैं कि तापमान, आर्द्रता, बैरोमेट्रिक दबाव और अन्य मौसम संबंधी कारकों में परिवर्तन उनके सिरदर्द को ट्रिगर कर सकते हैं। हालांकि, मौसम से संबंधित माइग्रेन ट्रिगर्स के पीछे सटीक तंत्र अच्छी तरह से समझ में नहीं आते हैं और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं।आपको बता दें कि,कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि बैरोमीटर के दबाव और तापमान में परिवर्तन से मस्तिष्क में रक्त प्रवाह में परिवर्तन हो सकता है, जिससे माइग्रेन हो सकता है। अन्य अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि कुछ न्यूरोट्रांसमीटर, जैसे सेरोटोनिन और डोपामाइन के स्तर में परिवर्तन शामिल हो सकते हैं।इन चीजों को करें फॉलो मौसम संबंधी माइग्रेन को रोकने में मिलेगी मदद

माइग्रेन की नजर रखें: प्रत्येक हमले से पहले अपने माइग्रेन और मौसम की स्थिति पर नज़र रखें। यह आपको ट्रिगर्स की पहचान करने और निवारक उपाय करने में मदद कर सकता है।

हाइड्रेटेड रहें:निर्जलीकरण माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है, इसलिए खूब पानी पीना सुनिश्चित करें, खासकर गर्म और आर्द्र मौसम में।

नियमित नींद लें:मौसम में बदलाव नींद के पैटर्न को बाधित कर सकता है, जिससे माइग्रेन हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप हर रात पर्याप्त नींद लें और एक सुसंगत नींद कार्यक्रम का पालन करें।

तनाव का प्रबंधन करें:तनाव माइग्रेन के लिए एक आम ट्रिगर है। तनाव प्रबंधन तकनीकों का अभ्यास करें, जैसे कि योग, ध्यान या गहरी साँस लेने के व्यायाम।

धूप का चश्मा पहनेंतेज धूप कुछ लोगों में माइग्रेन को ट्रिगर कर सकती है। चमकदार रोशनी के जोखिम को कम करने के लिए धूप का चश्मा या चौड़ी-चौड़ी टोपी पहनें।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh